पहले से ज्यादा ट्रैवल पर खर्चा कर रहे हैं भारतीय, परिवार के साथ निकल जाते हैं इन जगहों पर

punjabkesari.in Tuesday, Apr 23, 2024 - 11:28 AM (IST)

ट्रैवल का शौक भारतीय लोगों को शुरु से ही रहा है। जब समय मिलता है लोग अकेले या फिर दोस्तों के साथ घूमने निकल पड़ते हैं, लेकिन अब हाल ही में भारतीय लोगों में यात्रा की आदत भी लगातार बदलती जा रही है। भारतीय लोग अब परिवार के साथ यात्रा करना और अपना समय बिताना पसंद कर रहे हैं। वहीं सादियों में भी ट्रैवल कूपन को शगुन के तौर पर दिया जा रहा है। जो कूपन खरीदे गए हैं उनमें से आधे 5,000 और 10,000 रुपये के हैं। इस बात का जानकारी मेक माई ट्रिप की इंडिया ट्रैवल ट्रैंडस रिपोर्ट में सामने आई है। रिपोर्ट्स की मानें तो सालभर में तीन से ज्यादा ट्रिप पर जाने वाले लोगों की संख्या 2019 के मुकाबले 2023 में 25% तक बढ़ गई है।

घुमक्कड़ों की बढ़ी गिनती 

इस रिपोर्ट्स के अनुसार, भारतीय लोग ट्रैवल पर अब पहले से ज्यादा खर्चा कर रहे हैं। वहीं इंदौर की होटल सर्च भी करीबन 31% तक बढ़ गई है। इस रिपोर्ट्स के जरिए यह पता चलता है कि भारतीयों की घुमक्कड़ी संख्या बढ़ी है जिसके कारण पर्यटन सेक्टर में भी खास बदलाव आया है। उड़ान बुकिंग में 46% तक लगभग बढ़ोतरी हुई है। इसमें लोगों ने एक हफ्ते से भी कम समय पहले उड़ानें बुक की थी लेकिन आखिरी मिनटों में यात्रा की प्रवृत्ति बढ़ गई है।

PunjabKesari

ऊट्टी और मुन्नार बनी पसंदीदा जगह 

ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी की रिपोर्ट के अनुसार, ऊटी और मुन्नार जैसे हरी-भरी प्राकृतिक जगह वीकेंड में घूमने के लिए लोगों की खास जगह बनी है। जिम कॉर्बेट जैसी जगहों में भी सर्च में 131% की बढ़ोतरी देखी गई है। अंतराष्ट्रीय स्तर पर दुबई, बैंकॉक और सिंगापुर भारतीय यात्रियों की पहली पसंद के रुप में बने हैं। वहीं लॉन्ग डिस्टेंस शहरों के तौर पर लंदन, टोरंटो और न्यूयॉर्क सबसे ज्यादा सर्च किए गए है। हॉन्गकॉन्ग, अल्माटी, पारो, बाकू और त्बिलिसी जैसे उभरते अंतराष्ट्रीय शहरों की सर्च में काफी वृद्धि हुई है। 

इस तरह तैयार की गई रिपोर्ट 

यह रिपोर्ट 10 करोड़ से ज्यादा साल भर में एक्टिव यूजर्स की ट्रैवल सर्च के अनुसार तैयार की गई है। खास बात यह है कि 2022 की तुलना में 2023 में पारिवारिक यात्रा की बुकिंग में 23% बढ़ोतरी हुई है। यात्रा की बुकिंग के लिए यूपीआई में 40% लोग पैमेंट दे रहे हैं इसके दूसरे नंबर पर क्रेडिट कार्ड आया है। 

PunjabKesari

धार्मिक स्थलों की बढ़ी सर्च

वहीं रिपोर्ट्स की मानें तो घरेलू यात्रा में तेजी से लोगों ने आध्यात्मिक यात्राओं का रुख किया है। पिछले दो सालों में धार्मिक स्थलों या फिर उसके आस-पास के स्थलों की सर्च में 97% तक की बढ़ोतरी हुई है। 2022 की तुलना में 2023 में अयोध्या की सर्च 585% तक बढ़ी है। इसके बाद लिस्ट में उज्जैन 359% और बद्रीनाथ  343% सर्च के साथ शामिल है। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static