ये है ब्रिटेन के सबसे अजीबोगरीब प्लेस

punjabkesari.in Saturday, Feb 04, 2017 - 05:01 PM (IST)

ट्रैवलिंग: दुनिया मे बहुत बड़ी है और इसमें कई अजीबोगरीब प्लेसेस भी है, जिनके बारे में जानकर अक्सर हैरानी होती है। कई बार इन्हीं अनोखे तरीकों से बनी जगहों को देखकर लगता है, जैसे हम किसी और दुनिया में आ गए है। ऐसे ही ब्रिटेन में घूमने के बहुत सी जगहें, जिनमें कुछ अजीब है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही  प्लेसेस के बारे में बताने जा रहे है, जो ब्रिटेन में अजीबोगरीब तरीके से बने है।

 

1. रेड सैन्ड्स माउनसेल फोर्ट्स, केन्ट

पानी के बीच में बने इन टॉवर्स को रेड सैन्ड्स माउनसेल फोर्ट्स के नाम से जाना जाता है। जर्मनी से आने वाले जहाजों पर नजर रखने और उसे रोकने का काम भी इन टॉवर्स से किया जाता था। इन टॉवरों को इस तरह से डिजाइन किया गया था कि जहाजों और विमानों पर आसानी से हमला किया जा सके।

2. जाइन्ट कॉजवे, एंट्रीम

इस जाइन्ट कॉजवे बहुत ही अनोखे तरीके से बनाया गया है। इस देखर लगता है जैसे हम  साइंस फिक्शन मूवी देख रहे हो। ज्वालामुखी विस्फोट की वजह से 6 करोड़ साल पहले इसका निर्माण किया गया था। 

3. इडेन प्रोजेक्ट, कॉर्नवाल

कॉर्नवाल में स्थित इडेन प्रोजेक्ट एक विशाल रेनफॉरेस्ट है, जिसमें डिफरैंट फ्लॉवर्स और बर्ड्स हैं। इस जगह को देखने के लिए लोग दुनियाभर से आते है। 

4. गफ केव, समरसेट

ब्रिटेन के समरसेट के चेद्दार गॉर्ज में स्थित ये गुफा 377 फीट गहरी तथा 3.4 किलोमीटर लंबी है। लोग इसके अंदर डाइविंग भी करते हैं।

5. डायनासोर एग बीच, पोर्थ नानवेन, कॉर्नवाल

ब्रिटेन में कॉर्नवाल के पोर्थ नानवेन में ऐसा ही एक बीच है, जहां डायनासोर के अंडे दिखाई देते है। यहां पर काफी संख्या में गोलाकार पत्थर पड़े हुए हैं। इस वजह से इस बीच को डायनासोर एग बीच के नाम से भी जाना जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static