Summer Health: गर्मियों में खाए ज्यादा बादाम तो झेलनी पड़ेगी ये बीमारियां!

punjabkesari.in Thursday, Jun 01, 2023 - 10:42 AM (IST)

गर्मी का मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारियां लेकर आता है। इस मौसम में यदि कुछ भी उल्टा सीधा खा लिया जाए तो शरीर को समस्या होने लगती है। वैसे तो बहुत से लोग सुबह उठकर बादाम खाते हैं लेकिन इस मौसम में अक्सर इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि क्या बादाम खाना इस मौसम में फायदेमंद रहेगा। वैसे तो बादाम स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है इसमें प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, विटामिन्स न केवल ब्लड शुगर कम करते हैं बल्कि यह वजन कम करने में भी मदद करते हैं। लेकिन गर्मी में क्या बादाम खाना चाहिए आज आपको इसके बारे में बताएंगे...

ज्यादा मात्रा में खाने से होगा नुकसान 

गर्मियों में अक्सर सभी ऐसी चीजों से परहेज रखते हैं जिनकी तासीर गर्म होती है क्योंकि गर्म तासीर से शरीर में गर्मी बढ़ने लगती है और शरीर में कई तरह की बीमारियां भी होने लगती हैं। 

PunjabKesari

बढ़ने लगता है फैट 

गर्मी में ज्यादा बादाम खाने से शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ने लगती है। इसके अलावा फैट भी बढ़ जाता है। जैसे ही शरीर में इन दोनों की जरुरत से ज्यादा मात्रा होती है तो वजन  बढ़ने लगता है और व्यक्ति को ज्यादा भूख भी सताने लगती है। ऐसे में गर्मियों में आप ज्यादा बादाम का सेवन करने से परहेज ही करें। 

पाचन होता है प्रभावित 

गर्मी में ज्यादा बादाम खाने से शरीर में फाइबर की मात्रा भी बढ़ जाती है जिससे पाचन क्रिया प्रभावित होने लगती है। ऐसे में इससे व्यक्ति को पेट फूलने, कब्ज, अपच और पेट खराब जैसी समस्याएं भी परेशान करने लगती है। 

PunjabKesari

थकान और कमजोरी 

बादाम में विटामिन मौजूद होता है ऐसे में जब सभी बादाम का सेवन करते हैं तो शरीर में विटामिन-ई की मात्रा भी ज्यादा हो जाती है जिसके कारण व्यक्ति को थकान और कमजोरी महसूस होने लगती है। इसके अलावा व्यक्ति डायरिया, दस्त जैसी समस्याओं से भी घिरने लगता है। 

स्किन समस्याओं से जूझना पड़ सकता है 

बादाम की तासीर गर्म होती है ऐसे में यदि व्यक्ति गर्मियों में बादाम ज्यादा खाता है तो उसे चेहरे पर पिंपल, लाल चकत्ते जैसी स्किन समस्याएं होने लगती हैं। 

PunjabKesari

कैसे करें गर्मियों में बादाम का सेवन? 

सर्दियों में यदि आप कच्चे बादाम का सेवन करते हैं तो गर्मियों में इसका सेवन न करें। कच्चा बादाम गर्मी में खाने से शरीर के अंदर गर्मी पैदा होने लगती है और ज्यादा गर्मी के कारण शरीर में हीट भी पैदा होने लगती है जिससे पाचन प्रभावित होता है और पेट की समस्याएं होने लगती हैं। 

इस तरह करें सेवन 

गर्मियों में यदि आप बादाम खाना चाहते हैं तो भिगोए हुए बादाम का सेवन कर सकते हैं। पानी में इसे भिगोने से इनकी गर्मी निकल जाती है ऐसे में आप रात में एक कटोरी में 6-7 बादाम भिगोकर रखें। 10-12 घंटे तक भिगोने के बाद आप इनका सेवन कर सकते हैं। रात भर भीगे हुए बादाम एंजाइम लिपेस नाम का तत्व रिलीज करते हैं जिससे व्यक्ति को इसे पचाने में आसानी होती है। एक्सपर्ट्स भी छिले हुए बादाम खाने की सलाह इसलिए देते हैं क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स पावर यानी की फ्लेवोनॉयड्स पाए जाते हैं। ऐसे में छिले हुए बादाम भी शरीर के लिए लाभकारी माने जाते हैं। 

PunjabKesari

बादाम खाने से होंगे फायदे 

गर्मी में बादाम खाने से जितने नुकसान होते हैं उतने ही शरीर को फायदे भी हो सकते हैं। यदि ज्यादा बादाम का सेवन करते आपका पेट फूलता है तो सीमित मात्रा में इसे खाने से कई समस्याओं से राहत मिलती है। गर्मियों में बादाम खाना आपके शरीर के लिए कई तरीकों से फायदेमंद रहेगा। यदि आप भीगे हुए बादाम गर्मी में खाते हैं तो इससे शरीर में फोलिक एसिड की कमी पूरी होगी। इसके अलावा दिल की समस्याओं से भी राहत मिलेगी। मांसपेशियों में ऐंठन, कब्ज की समस्या और पेट की समस्या से भी राहत मिलती है। परंतु यदि आपको गर्मियों में बादाम खाने से कोई एलर्जी होती है तो एक बार डॉक्टर की सलाह जरुर ले लें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static