Health Tips: शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल, Diabetes मरीज सोने से पहले करें ये 5 काम

punjabkesari.in Friday, Mar 11, 2022 - 05:19 PM (IST)

डायबिटीज मरीजों को कई चीजों से बचना चाहिए, ताकि उनका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहे। अस्वस्थ जीवनशैली और गलत खानपान सेहत को खराब करता है और साथ ही इससे शुगर लेवल भी अनकंट्रोल हो सकता है। शुगर लेवल को संतुलित करने के कई तरीके हैं लेकिन हम आपको 5 टिप्स बताएंगे, जिन्हें रूटीन में फॉलो करने से ना सिर्फ शुगर लेवल कंट्रोल बल्कि आप स्वस्थ भी रहेंगे।

डायबिटीज रोगी को सोने से पहले क्या करना चाहिए?

डायबिटीज मरीजों को सोने से पहले अपना ख्याल रखना चाहिए। अक्सर देखा गया है कि जिन लोगों को डायबिटीज होता है उन्हें बार-बार भूख और प्यास लगती है। ऐसे में उन्हें बार-बार वॉशरूम जाने की जरूरत महसूस होती है लेकिन अगर आप इन 5 बातों का ध्यान रखेंगे तो नींद भी अच्छी आएगी और ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल रहेगा।

. सोने से पहले क्या खाएं?

डायबिटीज के मरीजों को रात में ज्यादा नहीं खाना चाहिए। साथ ही शुगर कंट्रोल करने के लिए डिनर में हाई फाइबर और लो फैट वाली चीजें नहीं खानी चाहिए।

PunjabKesari

. ब्लड शुगर जरूर चेक करें

सोने से पहले रक्त शर्करा की जांच करना ना भूलें। ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर आप सोने से पहले शुगर लेवल की जांच करेंगे तो इससे डॉक्टरों को इलाज करने में मदद मिलेगी इसलिए इसकी आदत डालें। बता दें कि सोते समय ब्लड शुगर 90 से 150 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर (मिलीग्राम/डीएल) होना चाहिए।

. कैफीन से दूर रहें

विशेषज्ञों का कहना है कि डायबिटीज मरीजों को रात के समय कैफीन युक्त पेय, चाय, चॉकलेट और सोडा नहीं लेने चाहिए क्योंकि इससे शुगर लेवल बढ़ सकता है। साथ ही इससे नींद में भी खलल पड़ता है।

. सोने से पहले टहलें जरूर

डिनर के बाद कम से कम 10-15 मिनट टहलने की आदत डालें। इससे ना सिर्फ शुगर लेवल कंट्रोल होता है बल्कि नींद भी अच्छी आती है। साथ ही डिनर के बाद टहलना सेहत के लिए भी फायदेमंद है।

PunjabKesari

. स्ट्रेस फ्री रहें

अपने कमरे का माहौल ऐसा बनाएं, जिससे आपको नींद अच्छी आए। साथ ही तनाव से बचने के लिए ध्यान लगाएं, किताबें पढ़ें। तनाव से ना सिर्फ नींद खराब होती है बल्कि शुगर लेवल पर भी असर पड़ता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Related News

Recommended News

static