अब Dry Cleaning पर नहीं पड़ेगी पैसे खर्च करने की जरूरत! घर में इन ट्रिक्स से धोएं महंगे कपड़े

punjabkesari.in Thursday, Jun 01, 2023 - 06:41 PM (IST)

ड्राई क्लीनिंग शब्द सुनकर सिर्फ एक ही चीज दिमाग में आती है कि भाई इसमें तो बहुत पैसे खर्च होंगे। इससे आपके बजट को अच्छा खासा झटका भी लग सकता है।ऊपर से ये ड्राई क्लीनिंग का काम पूरे साल किसी ना किसी वजह से चलता रहता है। कभी त्योहार आ जाते हैं तो कभी घर के गंदे कपड़े निकल आते हैं। खासकर इस चक्कर में ज्यादातर महिलाएं महंगी ड्रेस लेने से बचती हैं। लेकिन शायद आपको पता ना हो पर ड्राई क्लीन का मतलब तई बार सिर्फ उन्हें पानी या हार्ड डिटर्जेंट से बचाना  होता है।

PunjabKesari

कम गंदे कपड़े घर पर धोए जा सकते हैं कपड़े

ऐसे कपड़ों को आसानी से घर में किसी न किसी तरह से साफ किया जा सकता है। आपको बता दें कि घर पर सफाई करने वाले तरीके कभी भी प्रोफेशनल ड्राई क्लीनिंग का रिप्लेसमेंट नहीं हो सकता है। हां, अगर कपड़े बहुत ज्यादा गंदे न हों तो आप उसे घर पर ही साफ कर सकते हैं। सिल्क साड़ी, पॉलिएस्टर, कॉटन, लिनन, ऊनी कपड़े, स्वेटर, टेफेटा फैब्रिक आदि आसानी से घर में धोए जा सकते हैं। लेकिन ऐसे कपड़े जिनमें केन लगा हो जैसे हेवी एम्ब्रॉइडरी वाला लहंगा या फिर फर और फेदर के कपड़े तो आपको ड्राई क्लीन के लिए ही देने होंगे। आइए आपको बताते हैं कैसे महंगे कपड़ों को आप घर पर आसानी से धो सकते हैं।

PunjabKesari

ड्राई क्लीन वाले कपड़ों को कभी वॉशिंग मशीन में नहीं धोना चाहिए...

1.कपड़ों को ठंडे पानी में सिर्फ आधे घंटे तक भिगाएं। इसके लिए कभी गर्म पानी का इस्तेमाल न करें क्योंकि उससे कपड़े खराब हो जाएंगे। कभी भी ड्राई क्लीन वाले कपड़े गर्न पानी में न डालें।

2.ऐसे कपड़ों को धोने के लिए आम डिटर्जेंट से काम नहीं चलता। इसके लिए माइल्ड डिटर्जेंट जैसे Easy wash का इस्तेमाल करें। आप इसके लिए माइल्ड शैम्पू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि बालों के लिए बेस्ट शैम्पू आपके ड्राई क्लीन वाले कपड़ों को भी आसानी से साफ कर सकते हैं।

3.अपने कपड़े को आराम से बाल्टी से बाहर निकालें और जिस जगह दाग है, वहां उंगलियों से ही रंगड़ें। किसी भी ब्रश का इस्तेमाल न करें। अगर बहुत गहरा दाग है तो थोड़ा सा डिटर्जेंट (माइल्ड) लेकर टूथब्रश से उस जगह हल्के से रगड़ें।

PunjabKesari

4.कभी भी इन कपड़ों के लिए ड्रायर का इस्तेमाल ना करें। उन्हें हवा में अपने आप सूखने दें। आप किसी टॉवल में उन्हें हल्के से लपेट कर उनका पानी निकाल सकती हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static