Nail Care: अगर पाना चाहती हैं हेल्‍दी और खूबसूरत नाखून तो अपनाएं ये उपाय

punjabkesari.in Wednesday, Aug 11, 2021 - 12:03 PM (IST)

सुंदर, लंबे व मजबूत नाखूनों हाथों की खूबसूरती बढ़ाने का काम करते हैं। वहीं दूसरी ओर कमजोर और पीले नाखूनों के कारण हाथों का आकर्षण खोने लगता है। असल में, हमारी स्किन की तरह नाखूनों को भी खास देखभाल की जरूरत होती है। ऐसे में अगर आप भी बेजान, कमजोरी नाखूनों से परेशान है तो आज हम आपको इसकी केयर से जुड़े कुछ खास टिप्स बताते हैं...

- सफाई जरूरी

हाथों की तरह समय-समय पर नाखूनों की सफाई करें। इसके लिए नाखूनों को अंदर से साफ करके उसे शेप दें। इसके लिए सबसे पहले एक बाउल में गुनगुने पानी डालें। अब इसमें 5 मिनट तक उंगलियों को डुबोएं। इससे आपके नाखूनों में जमा गंदगी साफ होगी। साथ ही इसे काटने व शेप देने में आसानी होगी। इसके बाद नाखून और आसपास की स्किन के पोर्स की किसी भी तेल के साथ 2-3 मिनट तक मसाज करें।

PunjabKesari

- जिलेटिन करें इस्तेमाल

नाखूनों की मजबूती बरकरार रखने के लिए जिलेटिन का इस्तेमाल करें। इसके लिए एक कटोरी में 2 छोटे चम्मच जिलेटिन पाउडर और जरूरत अनुसार गर्म पानी मिलाएं। अब इसमें कुछ बूंदें गुलाब जल और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं। मिश्रण को 5 मिनट तक नाखूनों पर लगाकर ताजे पानी से धो लें। इससे आपके कमजोर पड़े नाखूनों को मजबूती मिलेगी। ऐसे में वे टूटना बंद होंगे।  

- जैतून और नारियल तेल

अगर आपके नाखून बहुत कमजोर है तो इसकी जैतून और नारियल तेल से मसाज करें। इसे आप सोने से पहले नाखूनों पर लगा सकती है। 

- विटामिन ई कैप्‍सूल

नाखूनों की मजबूती बरकरार रखने के लिए आप विटामिन ई तेल लगा सकती है। इसके लिए एक कटोरी में 1 विटामिन ई कैप्‍सूल और जरूरत अनुसार जैतून तेल मिलाएं। सोेन से पहले 5 मिनट तक इस मिश्रण में उंगलियों को डुबोएं। हफ्ते में 2-3 बार इस नुस्खे को जरूर अपनाएं। इससे आपके नाखून मजबूत होंगे। इनका पीलापन दूर होकर ये खूबसूरत नजर आएंगे।

PunjabKesari

- अच्छी क्वालिटी की नेल पॉलिश इस्तेमाल करें

हमेशा अच्छी क्वालिटी की नेल पॉलिश इस्तेमाल करें। ताकि नाखूनों को किसी तरह का कोई नुकसान ना हो। इसके साथ ही नेल पेंट लगाने से पहले बेस कोट जरूर लगाएं।

PunjabKesari

- लंबे समय तक नेल पॉलिश लगाने से बचें

लंबे समय तक नेल पॉलिश लगाएं रखने से नाखूनों को ठीक से सांस नहीं मिल पाती है। ऐसे में वे कमजोर होकर टूटने लगते हैं। इसलिए हफ्ते में 1-2 दिन नाखूनों पर नेल पेंट ना लगाएं। इस दौरान इनपर तेल से मसाज करें। इससे नाखून जड़ों से मजबूत होंगे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static