40 के बाद रहना है फिट तो जरुर फॉलो करें ये स्पेशल टिप्स

punjabkesari.in Saturday, Feb 01, 2020 - 11:35 AM (IST)

स्त्री हो चाहे मर्द, 40 के बाद कोई न कोई बदलाव हर किसी के शरीर में देखने को मिलते ही हैं। मगर ज्यादातर समस्याएं महिलाओं को फेस करनी पड़ती हैं क्योंकि मेनोपॉज होने के बाद एक महिला के शरीर में कई तरह हार्मोनल बदलाव आते हैं, जिस वजह से कई औरतों के घुटनों में दर्द या बाल तेजी से सफेद होना जैसी समस्याएं होने लगती हैं। मगर यदि आप चाहती हैं कि आप इन सभी परेशानियों की चपेट में आने से बच जाएं, तो आज से ही अपनी रुटीन को बदल डालें। आइए जानते हैं कौन-कौन सी चीजों को डेली रुटीन में शामिल करके आप 40 के बाद होने वाली शारीरिक परेशानियों से बच सकती हैं...

 

कम से कम तनाव

तनाव ही कई बीमारियों की जड़ है। तनाव के दौरान खाया हुआ भोजन अच्छे से नहीं पचता, जिस वजह से व्यक्ति को पेट में गैस, अपच और कई अन्य पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

धूप लेना

40 की उम्र में घुटनों में दर्द होना इतना भी आम बात नहीं है। अगर आप चाहें तो समय रहते इस परेशानी से बच सकते हैं। इससे बचने का एक ही उपाय है कि आप ज्यादा से ज्यादा धूप लें। धूप में मौजूद विटामिन-D आपकी हड्डियों को मजबूती देने में मदद करता है।

खान-पान

कुछ लोग जंक फूड खाना बहुत पसंद करते हैं, मगर यदि आपने 40 के होने के बावजूद अपनी यह आदत नहीं छोड़ी तो आपको हेल्थ प्रॉबल्मस फेस करनी पड़ सकती हैं। 40 के बाद खाया हुआ हैवी फूड पचाने में मुश्किल होती है, ऐसे में जितना हो सके सादा या फिर घर पर बनाकर अपने मन पसंद का कुछ भी बनाकर खाएं। बाजारी भोजन का सेवन भी जितना कम करेंगे उतना बेहतर रहेगा।

रोजाना करें सैर

उम्र के इस दौर में ज्यादा हैवी वर्कआउट करने की बजाए हल्की-फुल्की सैर करें। सैर करने से आपकी माइंड और शरीर दोनों को शांति महसूस होती है। जिसके चलते आप एक्टिवली अपना हर काम काज खुद कर सकते हैं। रोजाना सैर करने वाले व्यक्ति बुढ़ापे में जाकर बहुत कम दूसरों पर डिपेंड होते हैं।

तो इन छोटे-छोटे टिप्स को अपनाकर आप 40 के बाद भी खुद को एक दम फिट और एक्टिव रख सकते हैं।

Content Writer

Harpreet