वर्क फ्रॉम होम के साथ कैसे करें बच्चों को मैनेंज, जानिए पूरे दिन का Time Table

punjabkesari.in Friday, Jul 30, 2021 - 03:39 PM (IST)

कोरोना महामारी ने हर किसी की जिंदगी पर गहरा असर डाला है। वहीं कई सारी कंपनियों के कर्मचारियों को घर से काम यानि वर्कफ्रॉम करना पड़ा। वहीं अभी भी कुछ लोगों का काम घर से ही चल रहा है। ऐसे में वर्किंग वुमन के लिए घर और ऑफिस को मैनेज करने में कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। खासतौर पर जिन घरों में छोटे बच्चे हैं उन महिलाओं के लिए तो यह समय बेहद ही परेशानी वाला है। मगर आप कुछ बातों का ख्याल रखकर अपने काम और बच्चों में बैलेंस बना सकती है।

 

चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स देते हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से अपने बच्चों को हैंडल कर सकती है। इससे आपके काम को भी कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

 

ऐसे करें बच्चों को मैनेज

- बच्चे को गुस्सा करने की जगह पर प्यार से बात करें। अगर आप उन्हें उनकी भाषा में सिखाएगी तो वे जल्दी बात को समझेंगे।
- बच्चे को अपने काम के बारे में समझाएं। आप उनसे कह सकते हैं कि स्कूल में आपकी तरह उनकी भी एक प्रिंसिपल (बॉस) है। ऐसे में आपको अपना काम सही व जल्दी करना पड़ेगा। ऐसे में वे आपको काम के समय तंग नहीं करेंगे।
- बच्चों से वर्किंग के समय खेलने व उनके साथ समय बीताने के झूठे वायदे ना करें। आप अपने काम के बाद उनसे खेल सकती है। इसके लिए आपको एक टाइम सेट करना पड़ेगा।
- आप बच्चे के लिए पूरे दिन की एक रुटीन सेट कर सकती है। इससे आपको बच्चा संभालने में मदद मिलेगी। साथ ही आपके काम में किसी तरह की परेशानी नहीं आएगी।

PunjabKesari

ऐसे करें पूरे दिन की प्लानिंग

अगर आप वर्किंग वुमन है और घर पर ऑफिस का काम कर रही है तो इसके लिए आपको पूरे दिन की रूटीन सेट करनी पड़ेगी। चलिए हम आपके समय के मुताबिक इसे मैनेज करने का तरीका बताते हैं..

सुबह 7 से 9 बजे तक

बच्चे क्या करें: इस दौरान बच्चे उठकर नहाकर अपना नाश्ता करें।
आप क्या करें: इस समय आप बच्चे पर ध्यान देते हुए घर के सभी काम खत्म कर लें। साथ ही बच्चे को बताए कि उन्हें दिनभर कौन से काम करने हैं।

सुबह 9 से 1 बजे तक

बच्चे क्या करें: बच्चे को जो विषय आसान लगते हो उन्हें इस दौरान वे खुद करने को कहें। आप उनको टेस्ट बनाकर भी दे सकती है।
आप क्या करें: इस दौरान अपनी मीटिंग का प्लान करें और ऑफिस के जरूरी काम निपटाकर इसकी रिपोर्ट बना लें।

PunjabKesari

1 से 2 के बीच बच्चे के साथ खुद भी लंच कर लें।

 

दोपहर 2 से 4 बजे तक

बच्चे क्या करें: अगर आपके बच्चे को दोपहर सोने की आदत है तो इस समय उसे सुला दें। इसके अलावा आप इस दौरान बच्चे को बिजी रखने के लिए किसी रिश्तेदार व उनके दोस्तों से फोन पर बात करवाएं। आप बच्चे को कोई मजेदार गेम्स भी खिला सकती है।  
आप क्या करें: इस दौरान आप अपना ऑफिस का काम आसानी से कर सकती है।

शाम 4 से 5 बजे तक

बच्चे क्या करें: इस दौरान आप बच्चे को कोई इंडोरगेम खिला सकती है। इसके लिए आप कैरम, लूडो, आदि गेम्स चुन सकती है। इससे उन्हें मजा भी आएगा साथ ही किसी तरह की कोई चोट लगने का डर भी नहीं रहेगा। आप उनके पेंटिंग भी करवा सकती है।
आप क्या करें: इस दौरान आप बिना किसी परेशानी के अपने ऑफिस का काम जारी रख सकती है।

शाम 7 से 10 बजे तक

आप और बच्चे क्या करें: इस समय आप बच्चे को पढ़ने को कहें।आप उनको पढ़ाई में मदद कर सकती है। उनका टेस्ट लें और खाना खिलाएं। हाथ धोने की प्रैक्टिकस करवाएं। उनसे बात करें और उनकी बातों को सुनें। इसके अलावा पूरी फैमिली के साथ समय बिताएं।

PunjabKesari

10 से 10:30 तक

बच्चे क्या करें: इस समय बच्चे को सुला दें। सोने से पहले बच्चे को ब्रश जरूर करने को कहें।
आप क्या करें: इस समय आप ऑफिस व घर का कोई जरूरी काम है तो उसे निपटाकर सो जाएं।

आप इनमें से कुछ बदलाव करके एक अपने वर्क फ्रॉम होम और बच्चे में एक रुटीन सेट कर सकती है। इससे आप आसानी से काम और बच्चे को मैनेज कर सकती है। साथ ही आपके घर पर काम करने से आप बच्चे का अच्छे से ध्यान रख सकती है। साथ ही आपका बच्चा भी अच्छी बातें व आदतों को सीख पाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static