अचार में नहीं लगेगी फंगस बस रख-रखाव में अपना लें ये टिप्स

punjabkesari.in Monday, Oct 04, 2021 - 03:17 PM (IST)

खट्टे-मीठे स्वाद का अचार हर किसी को खाने में पसंद होता है। इससे खाने का स्वाद बढ़ जाता है। वहीं इसके सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होने में भी मदद मिलती है। मगर अक्सर महिलाएं इसके रख-रखाव में कुछ गलतियां कर बैठती है। इसके कारण अचार में फंगस लग जाती है। ऐसे में अचार खराब होने पर इसे फेंकना की नौबत आ जाती है। मगर आज हम आपको अचार संभालने से जुड़े कुछ खास टिप्स बताते हैं। ऐसे में आप लंबे समय तक टेस्टी-टेस्टी अचार खाने का मजा ले सकती है। चलिए जानते हैं अचार को फंगस लगने से बचाने के कुछ खास व आसान तरीके...

मसालों का रखें ध्यान

अचार बनाने के पहले इसके मसालों को धूप में अच्छे से सुखा लें। उसके बाद मसालों को हल्का सा रोस्ट करके ही अचार बनाएं। इससे आपका अचार टेस्टी बनेगा। साथ ही इसमें फंगस लगने का खतरा कम रहेगा।

PunjabKesari

हींग का ऐसे करें इस्तेमाल

आप हींग की मदद से भी अचार को फंगस लगने से बचा सकती है। इसके लिए एक कटोरी में हींग जला दें। फिर उसके ऊपर अचार का कंटेनर उल्टा करके रख दें। इससे हींग का सारा धुआं उसमें भर जाएगा। उसके बाद इसमें अचार भर दें। ऐसा करने से आपका अचार लंबे समय तक फ्रेश रहेगा।

तेल-नमक का रखें ध्यान

अचार में मौजूद तेल व नमक प्रिजर्वेटिव का काम करते हैं। इससे अचार को फंगस लगने से बचाव रहता है। ऐसे में आप लंबे समय तक अचार का सेवन कर सकती है। इसके लिए इस बात का ध्यान रखें कि आपका अचार में नमक की मात्रा एकदम सही हो। इसके साथ ही अचार पूरी तरह से तेल में डुबा हो।

अचार रखने के लिए सही कंटेनर चुनें

अक्सर महिलाएं अचार को किसी भी कंटेनर में रख लेती है। मगर इसे किसी खास धातु वाले कंटेनर में ही रखना चाहिए। नहीं तो अचार जल्दी खराब होने का खतरा रहता है। इसके लिए एल्यूमीनियम या किसी अन्य धातु में रखने से बचें। अचार को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए कांच की बर्नी का इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

हाथ से अचार निकालने से बचें

अगर आप भी अचार को हाथ से निकालती है तो अपनी इस आदत को सुधार लें। इससे अचार में फंगस लगने का खतरा रहता है। इसलिए अचार को निकालने के लिए हमेशा लकड़ी या सूखा चम्मच इस्तेमाल करें। इसके साथ ही अचार के डिब्बे में चम्मच रखने की गलती ना करें।

छोटे कंटेनर का करें इस्तेमाल

अक्सर बड़े कंटेनर से बार-बार अचार निकालने से उसमें फंगस लगने का खतरा रहता है। ऐसे में अचार को खराब करने की जगह पर आप इसे छोटे-छोटे कंटेनर में भरकर रख सकती है। इससे आप बिना किसी परेशानी के अचार खाने का मजा ले सकते हैं।

PunjabKesari

धूप दिखाएं

अचार को पूरी धूप मिलने से वह अच्छे से बन जाता है। इसलिए आप भी अचार को धूप में जरूर रखें। इसके अलावा अचार पूरी तरह बनने के बावजूद भी इसे बीच-बीच में धूप दिखाएं। इससे आपका अचार लंबे समय तक सही रहेगा।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static