पनीर 1-2 दिन नहीं बल्कि पूरे महीने रहेगा फ्रेश, जानें स्टोर करने का आसान तरीका

punjabkesari.in Monday, Jan 30, 2023 - 12:14 PM (IST)

पनीर ज्यादातर सभी को पसंद होता है। घर में पनीर की सब्जी, परांठे, सैंडविच या भुरजी बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन कई बार पनीर बच जाता है जिसे हम एक दो दिन चलाना तक चाहते हैं। ऐसे में पनीर को स्टोर करने का तरीका आना चाहिए। कई लोगों की ये शिकायत होती है कि पनीर फ्रिज में रखने के बाद भी जल्दी खराब हो जाता है। कुछ लोग कहते हैं कि पनीर को रखने पर स्वाद बदल जाता है, वहीं कुछ लोगों का पनीर कड़ा हो जाता है। आज हम आपको पनीर को लंबे समय तक स्टोर करने का तरीका बता रहे हैं। इससे आप पनीर को बड़े आराम से 2 दिन से लेकर 1 महीने तक फ्रेश रख सकते हैं। आइए जानते हैं पनीर को स्टोर करने के 3 तरीके...

PunjabKesari

1. पनीर को रखे पानी में

अगर आप 1-2 दिन के लिए पनीर को स्टोर करना चाहती हैं तो इसका सबसे सिंपल तरीका है कि आप पनीर को किसी बर्तन या डब्बे में डालें और उसमें पानी भर दें। अब पनीर को फ्रिज के अंदर रखे दें। ध्यान रखें कि पनीर पानी में पूरी तरह से डूब जाए। अगर पनीर पानी में नहीं डूबेगा तो सख्त हो जाएगा और खट्टापन भी आ सकता है। इससे पनीर का रंग पीला और स्वाद में भी बदलाव आ जाएगा।

PunjabKesari

2. पनीर को नमक वाले पानी में रखें

पूरे हफ्ते पनीर को फ्रेश रखना है तो आप इसे दूसरी तरह से स्टोर करें। इसके लिए आपको एक बाउल में पानी लेना है और उसमें एक चम्मच नमक डालना है। अब इस पानी में पनीर को डाल दें। पनीर पानी में पूरी तरह से डूबना चाहिए। आप इसे ढक कर रखें। 2 दिन बाद फिर से बाउल का पानी बदल लें। आपको पूरे हफ्ते हर 2 दिन बाद पानी को बदलते रहना है। इस तरह स्टोर करने से पनीर 7-10 दिनों तक चल सकता है।

3. पनीर को जिप बैग में रखें

इस तरह आप पनीर को महीने भर तक स्टोर करके रख सकते हैं। सबसे पहले पनीर के टुकड़े कर लें। अब इन टुकड़ों को एक ट्रे में रखकर फ्रीजर के अंदर रख दें। जब पनीर बर्फ हो जाए तो इसे जिप बैग में डालकर फ्रीजर में ही रखे दें। जब भी आपको पनीर को इस्तेमाल करना हो तो इसे फ्रीजर से निकाल कर बाहर रख लें। अब पनीर को गुनगुने पानी में डाल दें। पनीर एकदम सॉफ्ट हो जाएगा। आप इस तरह से पूरे महीने पनीर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static