Kids Appetite: बच्चा खाना खाने में करता है आनाकानी तो ऐसे बढ़ाएं उनकी भूख

punjabkesari.in Thursday, Apr 07, 2022 - 04:05 PM (IST)

बच्चों की भूख बढ़ाने के लिए क्या बनाना चाहिए? यह एक ऐसा सवाल है जो हर मां के मन में होता है। बच्चों को भूख ना लगना आजकल हर माता-पिता के लिए परेशानी का कारण बन गया है। कभी बच्चे दूध को देखकर मुंह बना लेते हैं तो कभी लहसुन-अदरक को देखकर भूख ना लगने का बहाना बनाते हैं। ऐसे में परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपके लिए कुछ ऐसे फूड्स लेकर आए हैं, जो ना सिर्फ बच्चों की भूख मिटाएंगे बल्कि उन्हें न्यूट्रिशन भी देंगे।

दूध नहीं पीते तो क्या करें?

अगर बच्चे दूध पीने में आनाकानी करते हैं तो उन्हें इसकी जगह दही, मक्खन और पनीर जैसे डेयरी उत्पाद खिलाएं। आप चाहे तो उन्हें मिल्क शेक भी पिला सकती हैं।

PunjabKesari

मूंगफली खिलाएं

मूंगफली में भूख बढ़ाने वाले और प्रोटीन बढ़ाने वाले तत्व होते हैं जो बच्चों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। बच्चों को मूंगफली किसी भी रूप में दें, चाहे वह मूंगफली भूनकर हो या बच्चों को पीनट बटर बनाकर।

घरेलू उपचार

अपने बच्चों को अदरक के पानी और शहद का मिश्रण पिलाएं। इसके अलावा घर की बनी पुदीने की चटनी भी बच्चे की भूख बढ़ाने में मदद करती है।

हर 2 घंटे में कुछ न कुछ खिलाएं

बच्चों को हर 2 घंटे में कुछ न कुछ खिलाएं। ऐसा करने से न केवल बच्चों के लिए भोजन को पचाना आसान होगा बल्कि यह पाचन तंत्र को अधिक भोजन खाने और पचाने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

PunjabKesari

दही

दही में मौजूद प्रोबायोटिक बैक्टीरिया व कैल्शियम  होते हैं। दही के सेवन से न सिर्फ बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बल्कि भूख भी बढ़ती है।

भूख बढ़ाने वाले मसालें

भोजन पकाते समय ऐसे मसालों का इस्तेमाल करें, जो बच्चों की भूख बढ़ाने में मदद करें। इसके लिए आप धनिया पाउडर, दालचीनी, अजवायन और सौंफ जैसे मसाले यूज कर सकते हैं।

नींबू पानी

बच्चों को दिन में 1-2 गिलास नींबू पानी भी पिलाएं। नींबू पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है और बच्चे की भूख भी बढ़ाता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static