काली पड़ी गर्दन से मिनटों में छुटकारा दिलाएगा टमाटर, ऐसे करें इस्तेमाल

punjabkesari.in Monday, Jan 24, 2022 - 12:11 PM (IST)

चेहरे की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए लड़कियां अलग-अलग चीजें लगाती हैं। मगर अक्सर वे गर्दन पर ज्यादा ध्यान नहीं देती हैं। मगर गर्दन पर जमा कालापन खूबसूरती पर दाग की तरह काम करता हैं। ऐसे में आप चाहे तो आपके किचन में मौजूद टमाटर की मदद से गर्दन के इस कालेपन से छुटकारा पा सकती हैं। चलिए जानते हैं टमाटर से जुड़े कुछ देसी व घरेलू उपाय...

टमाटर और नींबू का रस

इसके लिए एक कटोरी में 1-1 चम्मच टमाटर और नींबू का रस मिलाएं। तैयार टोनर को हल्के हाथों से मसाज करते हुए गर्दन पर लगाएं। इसे 10 मिनट या सूखने तक लगा रहने दें। बाद में गीले कपड़े से साफ कर लें।

PunjabKesari

टमाटर और कच्चा दूध

इस टोनर को बनाने के लिए 1-1 चम्मच टमाटर का रस और कच्चा दूध मिलाएं। फिर इसे हल्के हाथों से मसाज करते हुए या कॉटन पैड से गर्दन पर लगाएं। इसे 10 मिनट या सूखने तक लगा रहने दें। बाद में पानी से धोकर गर्दन सुखा लें।

टमाटर का पल्प

आप टमाटर के पल्प को काली पड़ी गर्दन पर लगा सकती है। इसमें मौजूद सिट्रिक एसिड स्किन को गहराई से साफ करने में मदद करता हैं। इसके लिए टमाटर का पल्प निकालकर हल्के से मसाज करते हुए गर्दन पर लगाएं। 5-10 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में पानी से धो लें।

PunjabKesari

टमाटर और हल्दी

इसके लिए एक कटोरी में 1 चम्मच टमाटर का पल्प और चुटकीभर हल्दी मिलाकर गर्दन पर 10 मिनट तक लगाएं। बाद में इसे हल्के हाथ से रगड़ते हुए साफ करें। फिर पानी से धो लें।

 

अच्छा रिजल्ट पाने के लिए हफ्ते में 2 बार इनमें से किसी भी नुस्खे को जरूर अपनाएं।

 

नोट- ये सभी नुस्खे सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। ऐसे में अगर आपको इनमें किसी चीज से एलर्जी हैं तो इनका इस्तेमाल ना करें। इसके अलावा किसी एक्सपर्ट की सलाह लेकर ही ये नुस्खे अपनाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static