कहीं आपका बच्चा भी खेल-खेल में ना उड़ा दे लाखों! इन तरीकों से छुड़ाएं उनका Gaming Addiction

punjabkesari.in Friday, Jun 09, 2023 - 02:22 PM (IST)

गेमिंग की लत वास्तविक है और जब ये कभी-कभी हाथ से निकल जाती है तो ये खतरनाक हो सकती है। हाल ही में इस लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ। खबरों के मुताबिक 13 साल की चीन की लड़की ने ऑनलाइन गेमिंग पर 449, 500 युआन यानि की करीब 52, 19, 809 रुपये खर्च करके 4 महीने के अंदर पूरे परिवार की बचत ही खत्म कर दी। ज्यादातर गेम में भुगतान किए गए टूल होते हैं जो गेमर्स को शक्तिशाली टूल तक पहुंचाने के लिए ज्यादा पैसा खर्च करने के लिए आकर्षित करते हैं जो उन्हें गेम को और बेहतर तरीके से खेलने में मदद कर सकते हैं। आजकल हर बच्चा बाहर ना जाकर घर पर ही घंटों Screen के आगे बैठकर ना सिर्फ इस बुरी एडिक्शन का शिकार बन रहे है ब्लकि इससे उनकी नजरों पर भी असर पड़ रहा है....

PunjabKesari

इससे उसकी सेहत और विकास से जुड़ी समस्याओं से भी परेशान रहना। कुछ विशेषज्ञों ने गेमिंग की लत को लेकर छोटे बच्चों में जोखिम की बात कही है। आइए आपको बताते हैं आप कैसे आप अपने बच्चों की वीडियो गेम्स की लत को छुड़वा सकते हैं...

बेहतर उदाहरण पेश करें

अगर आप अपने बच्चे के स्क्रीन टाइम को कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसका पालन करना चाहिए। उन्हें ये साबित करें कि स्क्रीन देखने के अलावा भी आप बाकी कामों में अपना ध्यान लगा सकते हैं। अपने बच्चे को गेमिंग की लत से बचाने के लिए गेमिंग एक्टिविटीज का हिस्सा बनना सबसे सही रणनीति में से एक है। वीडियो गेम्स खेलने या उन्हें वीडियो गेम्स खेलते हुए देखकर उनसे काम और डेली रूटीन के बारे में बात करें। ऐसा करके, आप उनकी बॉबीज और रूचि के बारे में ज्यादा अच्छी तरह जान पाएंगे।

गेम कंटेंट पर नजर रखें

वीडियो गेम्स में आप का बच्चा क्या खेल रहा है इस बात पर नजर रखें। अपने बच्चों के वीडियो गेम कंटेंट पर नजर रखना बहुत जरूरी है। वो जो भी देख रहे हैं और वे उनकी उम्र के अनुसार होना चाहिए।

PunjabKesari

गेमिंग टाइम तय करें

आपका बच्चा वीडियो गेम्स पर कितना समय बिता रहा है, उसको लेकर नियम बनाएं, जैसे कि बाकी एक्टविटीज के लिए होते हैं। इससे वे गेम में जरूरत से ज्यादा डूबने और जीवन के अन्य पहलुओं को नजरअंदाज करने से बचे रहेंगे।

घर के कामों में शामिल करें

उनके गेमिंग टाइम को सीमित करने के साथ अपने नन्हे-मुन्नों को दूसरी एक्टिविटीज और हॉबीज़ में शामिल होने के लिए प्रेरित करना बेहद जरूरी है। इससे वो बोर नहीं होंगे और वीडियो गेम की लत से बच पाएंगे। गेमिंग का मजेदार और रोचक विकल्प है, बोर्ड गेम्स खेलना। परिवार तथा दोस्तों के साथ खेलने से मजा और बढ़ जाता है। दूसरी एक्टिविटीज जैसे अपने पेट्स को घुमाने ले जाना या घर के छोटे-मोटे और आसान कामों में मदद करना उन्हें नई चीजें सीखने में मदद करेगा और गेमिंग से उनका ध्यान हटेगा।

PunjabKesari

बच्चों को गेमिंग एडिक्शन के बारे में बताएं

अपने बच्चों के साथ बैठें और उन्हें बताएं कि आपको क्या लगता है स्क्रीन टाइम सीमित होना चाहिए। साथ में ही उन्हें इस बात का विश्वास दिलाएं कि अगर उन्हें किसी लत की वजह से परेशानी महसूस हो रही है तो आप उनके साथ हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static