Ranbir Kapoor है बर्प एक्सपर्ट...जानें शिशु को दूध पिलाने के बाद क्यों और कैसे दिलाएं डकार ?

punjabkesari.in Sunday, Mar 17, 2024 - 03:44 PM (IST)

बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट इन दिनों मदरहुड इंजॉय कर रही हैं और रणबीर कपूर अच्छे पति की तरह उनकी पूरी मदद कर रहे हैं। हाल ही में एक्ट्रेस ने बताया कि कैसे रणबीर राहा के दूध पीने के बाद उन्हें डकार दिलाना नहीं भूलते। उन्होंने रणबीर को बर्प एक्सपर्ट बता दिया। एक्ट्रेस ने कहा कि दूध पीते ही राहा जब पिता रणबीर की गोद में आती है तो साथ में ही डकार मार देती हैं। आइए आपको बताते हैं बच्चों को बर्प या डकार दिलाना जरूरी है।

PunjabKesari

बच्चे को दूध पिलाने के बाद डकार दिलवाना क्यों है जरूरी?

 दूध पीते समय बच्चे की पेट में हवा भी चली जाती है। अगर ये हवा बाहर ना निकले तो बच्चा उल्टी कर सकता है। पेट की गैस की वजह से बच्चों को तकलीफ होती है और वो बहुत रोता है। आमतौर पर बॉटल फीड लेने वाले बच्चों में पेट की गैस की समस्या ज्यादा होती है। इसलिए दूध पिलाने के बाद डकार दिलवाएं। इससे बच्चे को जल्दी नींद भी आ जाएगी।हालांकि कई लोगों को डकार दिलवाने के दिक्कत होती है। तो यहां जानते हैं  बच्चे को आसानी से डकार दिलवाने का तरीका- 

छाती या कंधे पर

सीधे बैठकर बच्चे को छाती से लगाएं और उसकी ठोड़ी को कंधे पर टिकाएं। एक हाथ से बच्चे के कंधे और सिर को सपोर्ट दें और दूसरे हाथ से पीठ पर रगड़ें। इससे बच्चे के पेट की गैस बाहर निकलेगी और उसे डकार आ जाएगी।

PunjabKesari

गोद में लेटाकर 

बच्चे को गोद में लेटाकर उसकी छाती को अपनी हथेली से सपोर्ट दें और उंगलियों से उसकी ठोड़ी और जबड़े को पकड़ें एवं शरीर को हल्का सा मोड़कर पीठ पर रगड़ें।

​चेहरा नीचे करके

बच्चे को अपने पैरों पर बैठाकर उसके चेहरे को अपने घुटने की ओर झुकाएं और बच्चे की पीठ को रगड़ें। इससे बहुत आसानी से डकार आ सकती है।

PunjabKesari

कब दिलाएं बच्चे को डकार

- शिशु को आमतौर पर ब्रेस्टफीड कराने के बाद या दूध पिलाते समय डकार दिलाना चाहिए।
- बच्चे को बेचैनी महसूस होने पर उसे तुरंत डकार दिलाने की कोशिश करें।
- अगर बच्चे के पेट से आवाज आती है या बच्चा दूध पीते समय अचानक से रोने,हाथ पैर मारने लगे या दूध न पिए तो उसे डकार दिलाएं।
- बच्चे के पेट में गैस बनने पर डकार दिलाना चाहिए।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static