Nail Care: लंबे और मजबूत नाखूनों के लिए फॉलो करें ये टिप्स

punjabkesari.in Monday, Sep 06, 2021 - 10:00 AM (IST)

लड़कियों को लंबे व सुंदर नाखूनों की चाह होती है। मगर नाखूनों का सही से ध्यान रखने के कारण ये कमजोर होकर टूटने लगते हैं। ऐसे में हाथ का लुक भी खराब लगता है। मगर आप कुछ खास टिप्स अपनाकर नाखूनों की देखभाल आसानी से कर सकते हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

- समय-समय पर नाखून काटें

बिना कटे और टेढ़े-मेढ़े नाखून हाथों की खूबसूरती बिगाड़ने का काम करते हैं। साथ ही इससे नाखून जड़ों से कमजोर होते हैं। ऐसे में नाखूनों के टूटने का खतरा रहता है। इससे बचने के लिए हर हफ्ते या 15 दिन के नाखूनों को काटकर शेप दें।


- मैनीक्योर करें

हाथों व नाखूनों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए मैनीक्योर करें। इससे हाथों व नाखूनों की डेड स्किन साफ होती है। त्वचा गहराई से पोषित होती है। ऐसे में हाथ व नाखून सुंदर, हेल्दी व मजबूत नजर आते हैं।

PunjabKesari

- समय-समय पर हाथ धोएं

नाखूनों को साफ रखने के लिए समय-समय पर हाथ धोएं। हाथ धोने के लिए गुनगुना पानी यूज करना बेस्ट रहेगा।

- डेली डाइट का रखें ध्यान

अक्सर खाने में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी नाखून टूटने लगते हैं। इसलिए अपनी डेली डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, ताजे फल, उबले अंडे, दलिया, ड्राई फ्रूट्स आदि शामिल करें। इनमें सभी जरूरी तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। ऐसे में नाखूनों को मजबूती मिलती है।

- ऐसे बढ़ाएं नाखून

 

. तेल मसाज

नाखूनों को मजबूत रखने व बढ़ाने के लिए आप तेल मसाज कर सकती हैं। इसके लिए नारियल, जैतून, बादाम आदि तेल को हल्का गर्म करें। फिर हल्के हाथों से 5-10 मिनट तक नाखूनों की मसाज करें। इससे आपके नाखून जड़ों से पोषित व मजबूत होंगे। ऐसे में वे तेजी से बढ़ेंगे।

PunjabKesari

. लहसुन लगाएं

आप नाखूनों को बढ़ाने के लिए लहसुन का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए 1-2 कलियां लहसुन की लेकर उसे छील लें। फिर लहसुन को नाखूनों पर रगड़ें। बाद में साबुन से हाथ धो लें। रोजाना इस उपाय को अपनाने से कुछ दिनों में नाखून बढ़ने लगेंगे।

. नमक करें इस्तेमाल

इसके लिए 1 लीटर पानी में 4 छोटे चम्मच नमक मिलाएं। फिर इस मिश्रण में 15-20 मिनट तक हाथ डुबोएं। बाद में ताजे पानी से हाथ धोकर साफ कर लें। फिर हाथों व नाखूनों पर ग्लिसरीन लगाएं। इससे आपके नाखून गहराई से साफ व मजबूत होंगे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static