पीलापन होगा दूर, मोतियों जैसे चमकेंगे दांत

punjabkesari.in Thursday, Dec 08, 2016 - 11:03 AM (IST)

सेहत:दांत सिर्फ खाने के लिए ही नहीं बल्कि हमारी खूबसूरत मुस्कान के लिए भी मददगार होते हैं लेकिन अगर दांत पीले हो तो हमारी मुस्कान भी इम्प्रैसिव नहीं लगती। दांतों के पीले होने के पीछे बहुत सारी वजहें हो सकती हैं। शराब गुटका तम्बाकू और सिगरेट पीने वाले लोगों के दात ज्यादा पीले या कालेपन में होते हैं। इन्हें चमकाने के लिए लोग तरह-तरह के कैमिकल्स इस्तेमाल तो कर लेते हैं लेकिन यह कैमिकल्स दांतों की जड़ों को कमजोर कर देते हैं। इसकी जगह पर आप घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं जो आपके दांतों को मोतियों जैसे सफेद बना देंगे।

1.तुलसी
तुलसी बहुत ही गुणकारी है। इससे दांतों से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं। तुलसी के पत्तोें को सुखाकर पाऊडर बना लें। इस पाऊडर को टूथपेस्ट में मिलाकर रोजाना ब्रश करने से दांतों का पीलापन दूर हो जाता है। 

2. संतरे के छिलके
संतरे के छिलके और तुलसी के पत्ते सुखाकर दोनों के पीसकर चूर्ण बना लें। इन दोनों को मिक्स कर लें। ब्रश करने के बाद इस चूर्ण से दांत साफ करें। इससे दांतों के पीलापन दूर हो जाएगा। 

3. नीम
नीम में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। यह बहुत अच्छा एंटी सेप्टिक भी है। दांतों की समस्याओं को लिए नींम बहुत फायदेमंद है। नीम का दातुन करने से दांतों का पीलेपन दूर हो जाता है। 

4. नींबू
1 गिलास पानी में नींबू के रस मिला लें और रात को इसमें दातुन भिगो कर रख दें। सुबह दांत साफ करने के लिए इस दातुन का ही इस्तेमाल करें। इससे दांतों का पीलापन भी दूर होगा। दांत और मसूढे भी मजबूत बनेंगे। 

5. बेकिंग सोड़ा
दांतों को ब्रश करने से बाद खाने का सोड़ा(बेकिंग सोड़ा) और 1-2 बूंद नींबू का रस मिला कर इस पाऊडर को हल्के हाथों से दांतों पर रगड़ें। इसे ठंड़े पानी से धो लें। दांतों पर जमा पीली परत उतर जाएगी। 

6. नमक
दांतों की किसी भी परेशानी के लिए नमक बहुत फायदेमंद है। चुटकी भर नमक में 1-2 बूंद सरसों का तेल मिला लें और इससे दांतों की मालिश करें। दांत का पीलापन दूर हो जाएगा।

7. स्ट्रॉबेरी
यह फल सेहत और दांतों के लिए बहुत फायदेमंद है। स्ट्रॉबेरी के पल्प में चुटकी भर बेकिंग सोडा मिलाएं। सुबह ब्रश करने के बाद इससे दांतों को साफ करें। दांत चमक जाएगें।  

8. तेज पत्ता
सूखे हुए तेज पत्तों को पीस कर चूर्ण बना लें। हर 3-4 दिन बाद इस चूर्ण से दांतों की मालिश करें। दांतों का पीलापन दूर हो जाएगा। 

9. गाजर
गाजर में मौजूद रेशे दांतों की सफाई करते हैं। खाना खाने के बाद कच्ची गाजर को चबा-चबा कर खाएं। इससे दांत साफ हो जाएंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static