Summer Beauty: अगर गर्मियों में ऐसे की स्किन केयर तो चेहरे पर नहीं होगा एक भी पिंपल

punjabkesari.in Sunday, Apr 30, 2023 - 06:28 PM (IST)

गर्मी का मौसम आते ही स्किन प्रॉब्लम्स शुरु होने लगती हैं। खासकर तेज धूप के कारण त्वचा लाल पड़ने लगती है। सूर्य की हानिकारक किरणें त्वचा को प्रभावित करती हैं। इसके अलावा यदि अच्छी स्किन केयर रुटीन फॉलो न की जाए तो दाग-धब्बे, चेहरे पर खुजली और दाने जैसी समस्या भी होने लगती है। इन सब समस्याओं के कारण चेहरा डल दिखने लगता है। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनके जरिए आप गर्मियों में अपनी त्वचा का ध्यान रख पाएंगी। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में....

पीते रहें पानी 

गर्मी के मौसम में तेज धूप के कारण चेहरे पर पसीना आता है जिससे शरीर में पानी का लेवल भी कम होने लगता है। ऐसे में गर्मी के मौसम में थोड़े-थोड़े समय में पानी जरुर पीते रहें। इससे शरीर में नमी भी बनी रहेगी और चेहरे पर भी ग्लो आएगा। 

PunjabKesari

खाने-पीने का रखें ध्यान 

इसके अलावा गर्मी के मौसम में कुछ ऐसा न खाएं जिससे पेट को समस्या हो क्योंकि पेट का सीधा संबंध चेहरे से होता है। ऐसे में यदि पेट को समस्या होगी तो आपके चेहरे पर भी असर पड़ सकता है। इसलिए इस मौसम में अपने खाने-पीने का खास ध्यान रखें। आप अपनी डाइट में हरी सब्जियों का सलाद, दही, छाछ और नींबू पानी शामिल कर सकते हैं। 

जरुर लगाएं सनस्क्रीन 

इस मौसम में सूर्य की तेज किरणें आपकी त्वचा को प्रभावित कर सकती हैं। ऐसे में इस दौरान बाहर निकलने से पहले चेहरे पर सनस्क्रीन जरुर लगाएं। इससे सूर्य की हानिकारक किरणें आपकी त्वचा को नुकसान भी नहीं पहुंचाएगी। इसके अलावा तेज धूप में निकलने से पहले अपना चेहरा अच्छी तरह से स्कार्फ के साथ कवर करके निकलें। 

PunjabKesari

सोने से पहले लगाएं एलोवेरा जेल 

इसके अलावा इस मौसम में रात में सोने से पहले अपने चेहरे पर एलोवेरा जेल से पहले मसाज करें। इससे चेहरे पर चमक भी आएगी और स्किन भी टाइट होगी। इसके अलावा यह आपके चेहरे को सॉफ्ट और हाइड्रेट करने में भी मदद करेगी। त्वचा के दाग-धब्बे दूर करने में भी एलोवेरा जेल मदद करेगी। ऐसे में इस मौसम में आप इसका त्वचा में जरुर इस्तेमाल करें। 

बर्फ आएगी काम 

यदि इस मौसम में धूप में जाने के कारण आपके चेहरे पर सूजन या लालिमा जैसी परेशानी आ गई है तो आप दिन में कम से कम एक बार बर्फ से चेहरे की मसाज जरुर करें। इससे चेहरे पर ग्लो भी आएगी और स्किन का पसीना और चिपचिपाहट भी दूर होगी। इसके अलावा इस मौसम में चेहरे पर बर्फ लगाने से स्किन को ठंडक का एहसास भी होगा। 

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static