Cooking Tips: घर में इन तरीकों के साथ तैयार करें Fresh खोया

punjabkesari.in Tuesday, Jan 31, 2023 - 06:11 PM (IST)

बहुत से महिलाएं घर में ही मिठाईयां तैयार करती हैं। मिठाईयों में इस्तेमाल होने वाली सबसे महत्वपूर्ण सामग्री खोया होती है।ऐसे में आप घर में खोया तैयार कर सकती हैं। दूध को ज्यादा देर तक पकाकर और फिर उसे अच्छे तरह से मसलकर और गूंथकर आप फ्रेश खोया तैयार कर सकती हैं। बाजारी खोया मिलावटी हो सकती है जिसके कारण आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्या भी हो सकती है। ऐसे में आप घर में आसान तरीकों के साथ मावा यानी खोया तैयार कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं कि कैसे आप घर में खोया तैयार कर सकते हैं...

किस तरह बनाएं खोया 

खोया बनाने के लिए आप फुल क्रीम वाला दूध ही इस्तेमाल करें। इससे खोया अच्छा और स्वाद बनेगा। इसके अलावा जिस पैन में आप दूध पकाने वाले हैं उसका तला मोटा होना चाहिए। मोटे तले वाले पैन के साथ दूध जलेगा नहीं। 

PunjabKesari

लड्डू बर्फी के लिए ऐसे तैयार करें खोया 

यदि आप लड्डू या बर्फी के लिए खोया तैयार करने वाले हैं तो दूध को तबतक पकाएं जबतक दूध  गाढ़ा होकर उसका पांचवा हिस्सा न रह जाए। इसके बाद एक कटोरे में खोया जमा दें। 

रसगुल्ले के लिए तैयार करें ऐसा खोया 

यदि आप रसगुल्ला बनाने वाली हैं तो खोया थोड़ा चिकना तैयार करें। इसके लिए आपको खोया और भी  दूध गाढ़ा होने के बाद भी खोया पकाना पड़ेगा। 

न करें ये गलतियां 

दूध से खोया बनाने के लिए आप कभी भी तेज आंच का इस्तेमाल न करें। इससे दूध जलेगा और खोए में बदबू आ सकती है। खोया बनाने के लिए हमेशा दूध धीमी आंच पर ही पकाएं। दूध को बीच में लगातार चलाते रहे ताकि यह पैन में बिल्कुल भी न लगे। 

PunjabKesari

खोए का बढ़ेगा स्वाद 

वैसे तो खोया सिर्फ दूध से बनता है परंतु यदि आप इसका स्वाद बढ़ाना चाहते हैं तो इसमें फ्रेश मलाई डालें। इससे खोया क्रीमी बनेगा। 

सामग्री 

फुल क्रीम दूध - 2 लीटर 
फ्रेश मलाई - 1/2 कप 

बनाने की विधि 

. सबसे पहले आप एक बड़े मोटे तले वाले पैन में दूध डालें और पान को गर्म करने के लिए रख दें। 
. फिर दूध को उबालें और आंच धीमी करके बीच-बीच में पकाते रहें। 
. यदि दूध पैन में लग रहा है तो इसे खुरचकर दूध में मिलाएं और फिर दूध को चलाते रहें। 
. धीमी आंच पर दूध उबालें। इससे दूध उबलेगा नहीं और गाढ़ा बनेगा। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static