Prawn Biryani का बढ़ जाएगा स्वाद, बस बनाते समय फॉलो कर लें ये 5 टिप्स

punjabkesari.in Saturday, Apr 22, 2023 - 01:17 PM (IST)

चावल एक इस तरह का फूड है जिसे भारत के करीबन हर हिस्से में खाया जाता है। हालांकि हर जगह इसे पकाने और खाने का तरीका अलग होता है। चावल से स्वादिष्ट बिरयानी भी तैयार की जाती है। बिरयानी को मीट, सब्जियों, मसालों और कई तरह की हर्ब्स के साथ तैयार किया जाता है। प्रॉन बिरयानी कोस्टल एरिया में बहुत ही पसंद की जाती है। इसके अलावा आप इसे घर पर भी तैयार कर सकते हैं। अगर आप घर में प्रॉन बिरयानी बनाने वाले हैं तो इन टिप्स को फॉलो कर लें इससे स्वाद और भी ज्यादा आएगा। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

चावलों का करें सही चुनाव 

बिरयानी बनाने से पहले आप चावलों का चुनाव अच्छे से करें। खासकर प्रॉन बिरयानी बनाने के लिए हमेशा लंबे दानेदार बासमती चावल ही इस्तेमाल करें। इन चावलों की खासियत यह है कि इन्हें आप जब भी बनाएंगे तो इनका एक-एक दाना खिला हुआ और अलग दिखेगा। ऐसे में इसका स्वाद लेकर आपका मजा भी दौगुणा हो जाएगा। 

PunjabKesari

प्रॉन को करें मैरिनेट 

बिरयानी का यदि आप स्वाद बढ़ाना चाहते हैं तो इसे मैरिनेट जरुर करें। मैरिनेट करने से प्रॉन के अंदर तक मसालों का गजब स्वाद जाएगा जिससे आपकी बिरयानी और भी टेस्ट बनेगी। प्रॉन को मैरिनेट करने से यह और भी टेस्टी बनेगी। 

पानी में भिगोकर रखें 

चावल बनाने से पहले पानी में भिगोए जाते हैं यदि चावलों से आप टेस्टी बिरयानी तैयार करना चाहती हैं तो उन्हें कम से कम 30 मिनट के लिए पानी में भिगोकर रखें। इसस स्टार्च भी दूर होगा और चावल भी साथ में नहीं चिपकेंगे। 

PunjabKesari

सही बर्तन में पकाएं बिरयानी 

बिरयानी को पकाने के लिए एक सही बर्तन चुनना भी जरुरी है। घर में यदि आप इसे बनाने वाले हैं तो भारी तले वाला बर्तन ही चुनें। इसके अलावा यह कोशिश करें कि बर्तन का ढक्कन टाइट हो। इससे जब भी आप प्रॉन बिरयानी तैयार करेंगे तो वह अच्छे से पकेगी और स्वाद भी दौगुणा आएगा। 

न करें ज्यादा ओवरकुक 

बिरयानी को ज्यादा ओवरकुक भी न करें। इससे यह हार्ड हो सकती है और जब आप उसे खाएंगे तो यह रबर जैसी महसूस हो सकती है जिसके कारण आपकी बिरयानी का पूरा स्वाद ही बिगड़ सकता है। इसके अलावा इस बात का ध्यान रखें कि प्रॉन्स को सिर्फ तब तक ही पकाएं जब तक वे सी शेप में कर्ल न हो जाएं। इसके अलावा इन्हें ज्यादा ओवरकुक भी न करें। ज्यादा ओवरकुक करने से इनका स्वाद खराब हो सकता है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static