Cooking Tips: केक बनेगा एकदम क्रीमी, इन आसान Tricks का करें इस्तेमाल

punjabkesari.in Tuesday, Oct 25, 2022 - 04:02 PM (IST)

जन्मदिन पर बहुत से लोग घरों में केक बनाना पसंद करते हैं। लेकिन फिर भी घर पर केक जैसा स्वाद नहीं आ पाता। इस बार आपको ऐसे तरीका बताते हैं जिनसे आप घर में ही स्वादिष्ट और क्रीमी चीज केक बना सकते हैं। इन ट्रिक्स का इस्तेमाल करके आप घर में ही क्रीमी केक बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में...

क्रीम वाला  दूध का इस्तेमाल करें 

जब भी आप घर में केक बनाने वाले हैं तो फूल क्रीम वाले दूध का ही इस्तेमाल करें। इस दूध में फैट काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जिससे क्रीम भी काफी अच्छी बनती है। 

PunjabKesari

उबालें न दूध 

जब भी आप दूध को गर्म करें तो उसे उबाल न आने दें। दूध को आप अच्छे से पका लें। पकाने से दूध में क्रीम बहुत अच्छी आएगी और आपका केक भी स्वादिष्ट बनेगा। 

बिस्किट से तैयार करें बेस 

आप केक के लिए बेस भी घर में ही तैयार करें। आप बिस्किट का इस्तेमाल करके घर में अच्छा बेस तैयार कर सकते हैं। बिस्किट को आप ग्राइंडर में बारीक-बारीक पीस लें। इस बेस का इस्तेमाल आप केक बनाने के लिए कर सकते हैं। 

PunjabKesari

पिघला कर करें बटर का प्रयोग 

आप केक बनाने के लिए बटर का इस्तेमाल करने वाले हैं तो उसे अच्छे से पिघला लें। यदि आप पिघला कर बटर का इस्तेमाल करेंगे तो इससे आपको केक बनाने में ज्यादा समय भी लगेगा और केक भी अच्छा बनेगा। 

सही मात्रा में हो बटर 

केक बनाने के लिए बटर की मात्रा भी सही होना चाहिए। इसके लिए आप एक स्पून बटर लें और बिस्किट का मिश्रण डाल लें। इसके बाद बटर को हाथ से पलट लें। यदि इसकी शेप अच्छी आती है तो इसका अर्थ है कि आपने बटर अच्छी मात्रा में लिया है। 

PunjabKesari

पैन में जरुर लगाएं पेपर लाइनिंग 

केक बनाने के लिए आप पैन का इस्तेमाल कर सकती हैं। पैन के नीचे आप पेपर लाइनिंग जरुर लगाएं। ऐसे ही साइड पर भी पेपर लाइनिंग जरुर लगाएं। इससे केक पैन के साथ नहीं चिपकेगा और स्वादिष्ट भी बनेगा। 

दूध फाड़ने के लिए इस्तेमाल करें बटर मिल्क 

आप दूध को फाड़ने के लिए नींबू या फिर सिरके का इस्तेमाल न करें। इसके अलावा आप बटर मिल्क या फिर मठ का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस मठ का इस्तेमाल करने से क्रीम अच्छी बनेगी। नींबू, सिरके के इस्तेमाल करने से क्रीम हार्ड हो सकती है। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static