ये 4 टिप्स सुधारेंगे आपकी मेंटल हैल्थ, आज ही कर लें फॉलो रिलैक्स रहेगा मांइड

punjabkesari.in Sunday, Mar 12, 2023 - 07:04 PM (IST)

अच्छे स्वास्थ्य के लिए सिर्फ शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक स्वास्थ्य भी बहुत ही आवश्यक होता है। पॉजिटिव रहने से शरीर में गुड हार्मोन रिलीज होते हैं और आप हैल्दी रहते हैं। इसके अलावा मानसिक हैल्थ अच्छी रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद लें, अच्छी चीजों का सेवन करें पौष्टिक भोजन करें, योग और मेडिटेशन करें। इन सब चीजों के अलावा आप कुछ ओर चीजों के जरिए भी अपनी मेंटल हेल्थ का ध्यान रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

शारीरिक रुप से रहें फिट 

आजकल के व्यस्त लाइफस्टाइल के कारण तनाव बहुत ही बढ़ गया है ऐसे में एक्सरसाइज करना भी मुश्किल हो गया है। शारीरिक रुप से एक्सरसाइज जरुर करें इससे मांइड रिलैक्स रहता है और आपके अंदर पॉजिटिविटी भी बढ़ती है। यदि आप एक्सरसाइज रुटीन में नहीं कर पा रहे तो रनिंग, जॉगिंग जैसी एक्टिविटी आप अपनी डेली रुटीन में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा रोज सुबह शाम वॉक भी आप रुटीन में शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

अच्छे लोगों के साथ करें समय व्यतीत 

मानसिक स्वास्थ्य इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप किन लोगों के साथ रह रहे हैं। यदि आपके साथ ऐसे लोग हैं जो अपनी नेगेटिव बातें आपसे शेयर करते हैं तो इसका असर भी आपके मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। आप नेगेटिविटी की ओर आकर्षित हो सकते हैं। यदि आप अपने मानसिक स्वास्थ्य को सुधारना चाहते हैं तो पॉजिटिव लोगों के साथ रहें। 

शौक के लिए निकालें समय 

आप अपने शौक के लिए भी थोड़ा समय जरुर करें। ऐसी चीज करें जिससे आपको खुशी मिले। इससे आपके अंदर पॉजिटिव एनर्जी आएगी और आपका चीजों को देखने का नजरिया भी बदलेगा। इससे आप परेशानियों में भी खुद को पॉजिटिव रख सकेंगे और आपके होने से बाकी लोगों को भी पॉजिटिविटी मिलेगी। 

PunjabKesari

पॉजिटिव रहें

व्यस्त रुटीन के कारण अक्सर कई बार आप दूसरों से बात नहीं कर पाते। जिसके कारण आप हर समय खुद पर एक दबाव महसूस कर सकते हैं। एक गोल सेट करें और अपने पॉजिटिव व्यवहार के साथ सभी को आकर्षित करें। इससे आपमें पॉजिटिविटी आएगी और आपको खुशी भी मिलेगी। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static