फ्रिज की गंदगी होगी मिनटों में साफ, इन 5 चीजों से चमकाएं अपना Refrigrator

punjabkesari.in Friday, Apr 07, 2023 - 03:17 PM (IST)

किचन की सफाई के साथ-साथ फ्रिज साफ रखना भी जरुरी है। यदि इसको अच्छे से साफ न किया जाए तो कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। खासकर थोड़ी सी लापरवाही के कारण पूरे परिवार की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे आसान हैक्स बताएंगे जिन्हें आप फ्रिज साफ करने के लिए अपना सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में...

सबसे पहले करें ये काम 

जब भी फ्रिज साफ करना हो तो पहले इलेक्ट्रिक प्लग निकाल दें, इसके बाद फ्रिज में पड़ा सामान भी बाहर निकालें ताकि फ्रिज साफ करने में कोई परेशानी न आए।

PunjabKesari

नींबू

आप नींबू का इस्तेमाल फ्रिज को चमकानी और बदबू दूर करने के लिए कर सकते हैं। नींबू के टुकड़े काटकर फ्रिज के अलग-अलग बॉक्स में रख दें। 30 मिनट के लिए फ्रिज बंद भी कर दें इससे फ्रिज में आने वाली गंदी बदबू आसानी से दूर होगी। 

नमक

नमक का प्रयोग आप इसकी सफाई के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। गुनगुने पानी में 2 चम्मच नमक मिलाएं। इसके बाद घोल में एक कपड़ा डालकर भिगो दें। इससे फ्रिज साफ करें। यह आसानी से चमक जाएगा। 

PunjabKesari

पुदीने के पत्ते 

अच्छी तरह से फ्रिज साफ करने के बाद इसमें पुदीने के कुछ पत्ते रख दें। पुदीने के पत्ते आपके फ्रिज को खूशबु से भर देंगे और इससे फ्रिज में आने वाली गंदी बदबू भी मिनटों में दूर हो जाएगी। 

विनेगर और बेकिंग सोडा 

फ्रिज में लगे दाग-धब्बे साफ करने के लिए आप विनेगर और बेकिंग सोडा की मदद ले सकते हैं। आधा कप विनेगर में बेकिंग सोडा डालें। थोड़ा सा पानी मिलाकर घोल तैयार कर लें। फिर घोल में नरम कपड़ा भिगोकर दाग-धब्बों वाली जगह पर रगड़ते हुए इस्तेमाल करें। इससे दाग-धब्बे आसानी से दूर हो जाएंगे। 

PunjabKesari

डिटर्जेंट

फ्रिज के दरवाजे पर लगी रबर पर भी गंदगी जमने लगती है। ऐसे में इस रबर को साफ करने के लिए आप डिटर्जेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। गुनगुने पानी में डिटर्जेंट को घोल लें इसके बाद इसमें मुलायम कपड़ा भिगोकर गंदी रबड़ वाली जगह पर लगाएं। इससे रबड़ साफ भी हो जाएगी और आपका फ्रिज भी चमक जाएगा। 

फ्रिज की ट्रे ऐसे करें साफ

ट्रे साफ करने के लिए आप डिशवॉश साबुन का प्रयोग कर सकते हैं। सारी फ्रिज की ट्रे को बाहर निकाल लें। इसके बाद डिशवॉश सॉप के साथ इन्हें साफ करें। साफ करने के बाद अच्छे से कपड़े के साथ सुखाकर इन्हें फ्रिज में रख दें। 

PunjabKesari

इन चीजों का भी रखें ध्यान 

. फ्रिज में कभी भी लहसुन को खुला छोड़ कर न रखें इससे इसकी सुगंध सारे फ्रिज में फैल जाएगी। 

. इसके अलावा सारी खाने की चीजें और डिब्बे बंद करके रखें। 

. बदबू दूर करने के लिए आप सफेद सिरके का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static