चुटकियों में साफ होगी किचन, इन तरीकों के साथ करें Clean

punjabkesari.in Monday, Sep 12, 2022 - 04:21 PM (IST)

वर्किंग वुमेन्स के लिए घर और किचन के काम को संतुलित करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। जिसके कारण किचन के कई काम भी रह जाते हैं। खासकर किचन की सफाई की तरफ तो महिलाओं का ध्यान नहीं जा पाता। ऐसे में अगर घर में मेहमान आ जाए तो घर की साफ-सफई के साथ किचन की सफाई भी जरुरी हो जाती है। किचन की सफाई करने के लिए आपको आज कुछ आसान से ट्रिक्स बताएंगे। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

सिंक करें साफ 

सिंक में रोजाना बर्तन धोने के कारण जंग लग सकता है। ऐसे में आप किचन की सफाई के लिए डिटर्जेंट, सिरका, पानी और ब्रश का इस्तेमाल कर सकती हैं। गर्म पानी करके उसमें सिरका मिलाएं। पानी में सिरका अच्छे से घुलने दें। इसके बाद पानी को सिंक में डाल दें। कुछ देर के बाद ब्रश की मदद से आप सिंक को रगड़ें। सिंक चुटकियों में साफ हो जाएगी। 

PunjabKesari

टाइल्स करें साफ 

किचन में लगी टाइल्स में भी कई बार जिद्दी दाग लग जाते हैं। टाइल्स की सफाई के लिए आप एक बोतल में सिरका और बेकिंग सोडा डालें। बेकिंग सोडा से तैयार किया हुआ मिश्रण टाइल्स पर डालें। कुछ देर के बाद ब्रश के साथ टाइल्स साफ करें। जिद्दी दाग आसानी से साफ हो जाएंगे। 

PunjabKesari

जंग करें साफ 

खाना बनने के  कारण किचन में तेल के दाग भी लग जाते हैं। तेल के इन्हीं दागों से जंग भी लग सकता है। किचन की जंग साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा में नींबू डालें। मिश्रण को अच्छे से मिला लें। इसके बाद उसे जंग वाली जगह पर डालें। 15 मिनट के बाद जंग को किसी कपड़े से साफ कर लें। 

शीशे के बर्तनों को रखें साफ 

शीशे के बर्तन को साफ करने के लिए आप कपड़े नहीं कागज या अखबार का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक बोतल में आप थोड़ा पानी और थोड़ा सिरका मिलाएं। मिश्रण को अच्छे से मिलाएं। कांच के बर्तनों पर इसका स्प्रे करें। स्प्रे करने के बाद इसे अखबार से साफ कर लें । 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static