शीशे जैसी चमकेगी किचन, बस इन 5 तरीकों से कर लें रसोई की सफाई

punjabkesari.in Saturday, Mar 04, 2023 - 02:42 PM (IST)

घर की सबसे मुख्य चीजों की बात करें तो उसमें रसोई भी आती है लेकिन हर समय इसे साफ रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। खाना बनाते समय डिब्बों से मसाले गिरने से लेकर गैस चुल्हे पर जिद्दी दाग पड़ना इन सब चीजों को साफ करते समय महिलाओं को अक्सर परेशानी आती है। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे आसान हैक्स बताते हैं जिनके जरिए हर समय आपकी रसोई चमकती रहेगी। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

जरुर इस्तेमाल करें डस्टबिन

सब्जियों के छिलके फेंकने बची हुई सब्जियां रखने के लिए आप किचन में एक डस्टबिन जरुर रखें ताकि सब्जियां छिलते समय कूड़ा और पैकेट्स चारों ओर न फेलें और एक ही जगह पर रहें। इससे काउंटर भी साफ रहेगा और किचन गंदी भी नहीं होगी। 

PunjabKesari

सिंक कर लें साफ 

रोजाना अपने सिंक को साफ करें। इसके अलावा हफ्ते में एक बार सिंक को डीप क्लीनिंग भी जरुर करें इससे सिंक में किशी भी तरह के  बैक्टीरिया जमा नहीं हो पाएंगे। 

खाना बनाने के बाद धोएं बर्तन 

इस बात का ध्यान रखें कि खाना बनाने के बाद इस्तेमाल हुए बर्तनों को धोकर रख दें। बर्तनों को उसी समय साफ न करने से उनमें गंदगी जमा हो सकती है । 

PunjabKesari

इस्तेमाल करें कटिंग बोर्ड 

काउंटर को किसी भी तरह की गंदगी से बचाने के लिए सब्जियों को काटने के बाद कटिंग बोर्ड का इस्तेमाल करें। इससे किचन काउंटर पर किसी भी तरह की गंदगी जमा नहीं हो पाएगी। 

 प्रोफेशनल्स से करवाएं सफाई 

इसके अलावा साल में कम से कम 1 या 2 बार किसी प्रोफेशनल क्लीनर से सफाई जरुर करवाएं। इससे भी किचन में किसी तरह की गंदगी नहीं फैल पाएगी। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static