क्या उबालते समय टूट जाते हैं अंडे तो फॉलो करें ये Secret Hacks

punjabkesari.in Tuesday, Apr 23, 2024 - 05:00 PM (IST)

संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे कुछ लोग रोज ब्रेकफास्ट के तौर पर उबला हुआ अंडा खाते हैं। इसके अलावा एग करी लंच या डिनर के तौर पर बहुत स्वाद से खाई जाती है। प्रोटीन से भरपूर होने के कारण ज्यादातर लोग अंडे को उबाल कर ही खाते हैं, लेकिन कुछ लोग हमेशा एक ही बात को लेकर शिकायत करते हैं कि अंडा उबालते समय यह टूट जाता है। इसके चलते पैसे भी बर्बाद होते हैं और खाने का सारा मजा भी खराब होता है। आपकी परेशानी दूर करते हुए आज आपको कुछ ऐसे आसान ट्रिक्स बताते हैं जिन्हें अपनाने से अंडा टूटेगा भी नहीं और छिलका भी आसानी से उतर जाएगा। आइए जानते हैं। 

पहले करें ये काम 

यदि आप अंडों को फ्रिज में स्टोर करके रखते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि इन्हें सीधे ही निकालकर न उबालें। पहले 10 मिनट के लिए अंडों को नॉर्मल टेंप्रेचर पर रखें फिर इसके बाद किसी पैन में पानी गर्म होने के लिए गैस पर रखें। 

PunjabKesari

पानी में डालें नमक 

इसके बाद पानी में 1 चम्मच नमक मिलाएं। नमक डालने के बाद पानी के उबलने का इंतजार करें। जैसे पानी में उबाल आ जाए तो चम्मच की मदद से धीरे-धीरे एक अंडा पानी में डालें। नमक डालने से अंडे का छिलका आसानी से उतर जाएगा। 

धीमी रखें आंच 

जब पानी में सारे अंडे डूब जाए तो आंच को मीडियम ही रखें। हाई बॉयल अंडे के लिए कम से कम 10 मिनट तक ही अंडे उबालें। तय समय के बाद गैस बर्नर बंद कर दें और पैन को ढककर करीब 10-12 मिनट तक ऐसे ही रखें।

PunjabKesari

बर्फ वाले पानी में डालें 

जब भी आपको अंडे छिलने हो तो इन्हें पहले बर्फ वाले पानी में डालें। बर्फ वाले पानी में डालने से आसानी से छिल जाएंगे  और टूट भी नहीं सकेंगे।

इस बात का रखें ध्यान 

यदि आपको सॉफ्ट अंडे अच्छे लगते हैं तो इन्हें सिर्फ 6 मिनट तक उबालें। यदि आपको नॉर्मल अंडे अच्छे लगते हैं तो 10 मिनट तक और यदि आपको ज्यादा उबले अंडे अच्छे लगते हैं तो 16 मिनट तक इन्हें उबालें। इस तरह यह बिल्कुल फ्रेश रहेंगे।   

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static