गुरुवार का दिन विष्णु जी के लिए है बेहद खास, ये उपाय कर सकते हैं उन्हें खुश

punjabkesari.in Wednesday, Jul 10, 2024 - 05:16 PM (IST)

नारी डेस्क: हिंदू धर्म के अनुसार, गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है। इस दिन भगवान विष्णु की सच्चे दिल से यदि आराधना की जाए तो वह व्यक्ति की सारी समस्याएं दूर करते हैं। घर में कभी भी धन की कमी नहीं होने देते, पुराणों की मानें तो भगवान विष्णु की पूजा से मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती है। ऐसी मान्यता है कि यदि भक्त हर गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा करतें हैं तो जीवन से सारे संकट दूर होते हैं। इतना ही नहीं उन पर मां लक्ष्मी की भी कृपा बनी रहती है। तो चलिए आपको बताते हैं कि गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा कैसे करनी चाहिए और पूजा में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए....

PunjabKesari

इस तरह करें भगवान विष्णु की पूजा 

नारी डेस्क: इस दिन सुबह उठकर सूर्योदय से पहले स्नान करें और फिर साफ कपड़ पहन लें। इसके बाद एक चौकी पर साफ कपड़ा बिछाकर उस पर भगवान विष्णु की प्रतिमा रखें। भगवान विष्णु को पीला रंग प्रिय है ऐसे में उनके आगे पीले फूल और उन्हें पीले फलों का भोग लगाएं। भगवान विष्णु की पूजा करें और उन्हें दीप-धूप दिखाएं। इसके बाद विष्णु जी की आरती जरुर करें। गुरुवार के दिन केले के पेड़ की पूजा का भी विशेष महत्व है इसलिए केले के पेड़ की पूजा जरुर करें। 

केसर और चने की दाल का दान

इस दिन मंदिर में केसर और चने की दाल का दान करें। इससे आपको विशेष लाभ मिलेगा। इस दिन माथे पर तिलक लगाना भी बेहद लाभदायक होता है। 

शादी में आ रही रुकावट होगी दूर 

यदि आपकी शादी में कोई परेशानी आ रही है तो इस दिन व्रत रखें और केले के पेड़ की पूजा अर्चना करें। केले के पेड़ को जल अर्पित करें। 

PunjabKesari

बृहस्पति देव का मिलेगा आशीर्वाद 

इस दिन यदि आप बृहस्पति देव का आशीर्वाद पाना चाहते हैं तो इस दिन किसी बुजुर्ग या ब्राह्मण को भोजन करवाएं और उनका आशीर्वाद लें। 

गुरु दोष होगा कम 

यदि आपकी कुंडली में गुरु दोष है तो इस दिन पानी में हल्दी मिलाकर स्नान करें। साथ ही इस दिन ऊं नमो भगवते वासुदेवाय नम: मंत्र का जाप करें। इस उपाय को करने से गुरु दोष कम होगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Manpreet Kaur

static