जीरो फिगर के लिए मलाइका पीती हैं यह खास पानी, जानिए पूरी रेसिपी

punjabkesari.in Tuesday, May 25, 2021 - 10:09 AM (IST)

बॉलीवुड एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा फिट व स्लिम एक्ट्रेस में से एक हैं। इसलिए वह महिलाओं के बीच अच्छी-खांसी पॉपुलर भी है क्योंकि 47 की उम्र में फिगर को मेंटेन करना भारतीय महिलाओं के लिए काफी मुश्किल हो जाते है। योगा और जिम के साथ-साथ मलाइका खुद को फिट रखने के लिए हैल्दी डाइट लेती हैं। इसके अलावा वह रोज सुबह एक खास पानी पीकर खुद को फिट रखती हैं।

मलाइका की फिटनेस का राज है यह पानी

दरअसल, मलाइका सोशल मीडिया पर अपने फैंस के साथ घरेलू नुस्खे शेयर करती रहती हैं। हाल ही में उन्होंने एक वीडियो शेयर की है, जो वजन घटाने में काफी मददगार है। उन्होंने लिखा, ' मैं रोज सुबह मेथी और जीरे का पानी पीती हूं। ये दोनों चीजें हर किसी की रसोई में आसानी से मिल जाएगी, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं। मैं कई सालों से यह पानी पी रही हूं, जो मेरे शरीर में ताजगी भर देता है।'

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Malaika Arora (@malaikaaroraofficial)

ड्रिंक बनाने के लिए सामग्रीः

जीरा - 1 छोटा चम्‍मच 
मेथी के दाने  - 1 छोटा चम्‍मच
पानी - 1 गिलास

ड्रिंक बनाने की विधिः

इसके लिए रात को सोने से पहले 1 गिलास पानी में जीरा व मेथी के दानें को भिगोकर छोड़ दें। सुबह इस पानी को छानकर सिप-सिप करके पी लें। आप चाहें इसमें थोड़ा-सा शहद मिक्स कर सकती हैं।

PunjabKesari

मेथी वॉटर के सेहत से जुड़े फायदे

1. मेथी का पानी बॉडी को डिटॉक्स करने के साथ खून में शुगर लेवल को मेंटेन करता है। यह शरीर में ग्लूकोस लेवल को भी सही रखता है।

2. यह पाचन शक्ति को बढ़ाता है, जिससे आप पेट की बीमारियों से बचे रहते हैं। खाना पचाने में दिक्कत होती है तो इसका पानी पीने से आपकी समस्या दूर हो सकती है।

3. यह वजन नहीं बढ़ने देता और फैट बर्न करने में भी मदद करता है। साथ ही यह मेटाबॉलिक रेट बढ़ाने में भी मददगार है।

4. खराब कोलेस्ट्रॉल कई बीमारियों को जन्म देता है लेकिन मेथी का पानी शरीर में इसे बढ़ने नहीं देता। नियमित इसका सेवन कोलेस्ट्राल लेवल को कम रखता है।

5. अक्सर हार्ट बर्न की शिकायत रहती है तो इसका पानी आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।

6. इससे बल्ड सर्कुलेशन भी सही रहता है और रक्त के थक्के बनने की समस्या भी नहीं होती।

7. एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीबैक्‍टीरियल, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीफंगल गुणों से भरपूर मेथी वॉटर इम्‍यूनिटी भी बढ़ाता है। इससे आप सर्दी-खांसी और बुखार से बचे रहते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Related News

Recommended News

static