11 देशों से होकर गुजरती है दुनिया की यह सबसे लंबी और खूबसूरत नदी

punjabkesari.in Saturday, Jan 27, 2018 - 04:43 PM (IST)

दुनिया में बहुत से झरने नदिया दूर-दूर तक फैले होने और खूबसूरती के कारण जाने जाते है। वैसे तो दुनियाभर में कई खूबसूरत नदियां हैं लेकिन आज हम आपको सबसे लंबी और खूबसूरत नदी के बारे में बताने जा रहें है। अफ्रीका महाद्वीप में बहने वाली यह नही करीब 11 देशों से होकर गुजरी है। अपनी लंबाई के कारण इसे दुनिया की सबसे दूसरी बड़ी नदी माना जाता है। तो चलिए जानते है इस नदी के बारे में कुछ और बातें।
PunjabKesari
नॉर्थ-ईस्ट अफ्रीका महाद्वीप में बहने वाली ये नदी विश्व की सबसे लंबी दूसरी नदी है। हालाकिं इसकी लंबाई अमेजन नदी से ज्यादा है लेकिन उस नदी की फैलाव ज्यादा होने के कारण उसे ही सबसे लंबी नदी माना जाता है। 6,853 कि.मी लंबी ये नदी दूसरे सबसे बडे महाद्वीप की सबसे बड़ी झील विक्टोरिया से निकलती हुई सहारा मरुस्थल के पूर्वी भाग को पार करके भूमध्यसागर में गिरती है।

PunjabKesari

11 देशों से होकर गुजरने वाली इस नदी के आस-पास बहुत से खूबसूरत और एेतिहासिक नगर बने हुए है। विक्टोरिया झील से शुरू होने वाली यह नदी सफेद नील और नीली नील के नाम से जानी जाती है। मिस्र की भाषा में नील को इतेरु भी कहा जाता है। इस नदी के आस-पास के गांव इस नदी को तोफहा मानते है।

PunjabKesari
मिस्र और अफ्रीका के कई प्राचीन और आधुनिक शहर नील नदी के किनारे पर बसे हुए हैं। सिंतबर महीने में इसका जलस्तर बढ़ने के कारण बाढ़ भी आ जाती है, जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके पास की जमीने रेतीली होने के कारण यहां खेती भी नहीं की जा सकता है। इसके बावजूद भी लोग इसके किनारे रहना ही पसंद करते है।

PunjabKesari

 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static