घर पर कर रही हैं ब्लीच तो आपको पता होनी चाहिए ये 6 बातें

punjabkesari.in Monday, Aug 10, 2020 - 11:55 AM (IST)

चेहरे के बालों को ढंकने के लिए अक्सर लोग ब्लीच करने का ऑप्शन चुनते हैं। भले ही ब्लीचिंग आपके चेहरे के बालों को हल्का कर सकती है। लेकिन ब्लीच करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है। वर्ना आपके स्किन को काफी नुकसान पहुंच सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं ब्लीच करते समय किन जरूरी बातों का रखें ध्यान...

माइल्ड ब्लीच क्रीम का करें इस्तेमाल 

चेहरे पर हर तरह की ब्लीचिंग क्रीम का इस्तेमाल करना सुरक्षित नहीं हैं। कुछ ब्लीच क्रीम में सोडियम हाइपोक्लोराइट होता है जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। स्किन स्पेशलिस्ट का कहना है कि महीने में एक बार माइल्ड ब्लीच क्रीम का  इस्तेमाल करना त्वचा के लिए सुरक्षित है। लेकिन अगर आपकी ब्लीच तेज है तो दो महीने में सिर्फ एक बार उसका यूज करें। 

PunjabKesari

पैच टेस्ट करें

चेहरे पर ब्लीच लगाने से पहले उसका पैच टेस्ट जरूर करें। क्योंकि जिस ब्लीच का इस्तेमाल आप कर रही हो उससे एलर्जी भी हो सकती है। जिससे चेहरे पर धब्बे पड़ सकते हैं। इसलिए चेहरे पर लगाने से पहले ब्लीच को अपनी कोहनी पर लगाकर टेस्ट करें कि ये आपकी त्वचा के लिए सही है या नहीं। 

इस्तेमाल से पहले नियमों के जरूर पढ़ें

ब्लीच लगाने से पहले उस पर दिए गए निर्देशों को जरूर पढ़ें। ये सुनिश्चित करें कि आप बहुत ज्यादा ब्लीच का इस्तेमाल ना करें कि त्वचा पर बुरा असर पड़े। 

क्या ना करें

ड्राई या सेंसिटिव त्वचा पर ना लगाएं

अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव या ड्राई है तो ब्लीचिंग करने से बचें। ब्लीचिंग का सेंसिटिव त्वचा पर या एलर्जी होने पर इस्तेमाल करने से डर्माटाइटिस हो सकता है।

PunjabKesari

बहुत बार ब्लीच ना करें

महीने में एक से अधिक बार ब्लीच का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ब्लीच आपकी त्वचा पर बालों को हल्का तो कर सकती है साथ ही इससे स्किन पर लाल निशान पड़ सकते हैं। ब्लीच सिर्फ चेहरे के बालों का रंग को आपकी स्किन टोन से मैच करता हुआ कर सकती है। 

धूप में ना निकलें

ब्लीच करने के बाद कम से कम एक या दो घंटे के लिए धूप में न निकलें। यदि आप बाहर निकलते हैं तो चेहरे पर सनस्क्रीन लगाकर निकलें। इसके अलावा ये भी ध्यान में रखें कि त्वचा पर ब्लीच करने के बाद किसे दूसरे प्रोडक्ट का इस्तेमाल ना करें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Bhawna sharma

Recommended News

Related News

static