रसोई में मौजूद ये चीजें ठीक करेंगी आपका बढ़ा हुआ यूरिक एसिड

punjabkesari.in Monday, Feb 17, 2020 - 02:31 PM (IST)

शरीर में प्यूरीन की मात्रा बढ़ने से खून में एक तरह का कैमिकल युक्त पदार्थ बनता है। उस कैमिकल को अंग्रेजी भाषा में यूरिक एसिड कहा जाता है। यूरिक एसिड बढ़ने से हार्ट स्ट्रोक, हाई बी.पी. और ब्लड शुगर लेवल बढ़ने की आशंका बढ़ जाती है। यहां तक कि यूरिक एसिड का अधिक लेवल आपको हाइपरयुरिसीमिया का शिकार बना सकता है। यदि आप अपना यूरिक एसिड लेवल पता करवाना चाहते हैं, तो ब्लड टेस्ट के जरिए इसे बहुत ही आसानी से पता लगवाया जा सकता है।

Image result for uric acid,nari

यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकने के लिए ढेर सारी दवाईयों का सेवन करने की बजाय आपको कुछ घरेलू नुस्खे अपनाने चाहिए। जैसे कि नींबू पानी, सिरका और अन्य हेल्दी चीजें। यदि आपको दवाईयों की सख्त जरुरत है तो आप चाहें तो इन दवाओं के सेवन के साथ-साथ इन हेल्दी चीजों का सेवन करके, सेहत को नुकसान पहुंचाने वाली दवाओं से जल्द छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं यूरिक एसिड पेशेंट्स के लिए किन-किन हेल्दी चीजों का सेवन लाभदायक है।

नींबू का रस

नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड बॉडी में यूरिक एसिड लेवल को बढ़ने से रोकता है। नींबू पानी के अलावा आंवला, अमरूद और संतरे भी खाने से भी यूरिक एसिड बैलेंस रहता है। कुल मिलाकर आप जितने विटामिन-सी युक्त फलों का सेवन करेंगे आपका यूरिक एसिड लेवल उतना बैलेंस रहेगा।

अजवाइन

घर में मसालों के डिब्बे में पड़ी अजवाइऩ देखने में भले आम लगे, मगर इसमें मौजूद ड्यूरेटिक ऑयल आपकी बॉडी के लिए बहुत तरीकों से फायदेमंद है। यह ड्यूरेटिक ऑयल शरीर में से एक्सट्रा यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद करता है। कुछ लोगों का यूरिक एसिड बढ़ने से उनके शरीर में सूजन हो जाती है, ऐसे में अजवाइन खाने और इसके तेल से शरीर की मालिश करने से आपको बहुत लाभ मिलता है।

Image result for ajwain,nari

फाइबर युक्त फूड्स

ओट्ल, केला और बाजरा सोल्यूबल फाइबर का एक अच्छा स्त्रोत है। फाइबर शरीर में मौजूद एक्सट्रा यूरिक एसिड को मल के जरिए शरीर से बाहर निकाल देता है। आप जितना अधिक फाइबर युक्त आहार लेंगे उतने ज्यादा आप फिट एंड हेल्दी फील करेंगे।

सेब का सिरका

सेब के सिरके में मौजूद मैलिक एसिड आपके यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करता है। यह शरीर में मौजूद यूरिक एसिड को टुकड़ों में तोड़कर बॉडी की नेचुरल तरीके से क्लींजिंग करता है। अगर आपका यूरिक एसिड बहुत ज्यादा बढ़ा हुआ है तो दवा के साथ-साथ रोज एक गिलास गुनगुने पानी में सेब का सिरका मिलाकर पिएं। ऐसा करने से आपका बड़ा हुआ यूरिक एसिड बहुत जल्द कंट्रोल हो जाएगा। 


Image result for apple vinegar,nari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static