प्रोटीन से भरपूर होती है ये सब्जियां, नहीं पड़ेगी अंडे खाने की जरूरत

punjabkesari.in Saturday, Apr 16, 2022 - 10:50 AM (IST)

शरीर को ऊर्जा देने के साथ नई कोशिकाओं का निर्माण करने के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है। इससे डैमेज सेल्स रिपेयर होकर बाल, स्किन, हड्डियां, मांसपेशियों, कोशिकाओं और दूसरे अंगों को हेल्दी रहने में मदद मिलती है। वहीं बच्चों के शारीरिक विकास के लिए भी प्रोटीन जरूरी माना जाता है। वैसे तो अंडों, चिकन और मीट को प्रोटीन का उचित स्त्रोत माना जाता है। मगर अगर आप शाकाहारी हैं तो  इसकी कमी पूरी करने के लिए आप डेली डाइट में प्रोटीन से भरपूर कुछ हरी सब्जियां शामिल कर सकते हैं। चलिए जानते हैं इनके बारे में...

मटर

शरीर में प्रोटीन की कमी पूरा करने के लिए मटर खाना बेस्ट ऑप्शन हैं। 150 ग्राम मटर में के दानों में करीब 8.5 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। ऐसे में अगर आप वेजिटेरियन हैं तो अपनी डेली डाइट में मटर शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें सोडियम, कैल्शियम, आयरन, पौटेशियम आदि तत्व भी उचित मात्रा में होते हैं।

PunjabKesari

पालक

आप शरीर में प्रोटीन की मात्रा पूरी करने के लिए डेली डाइट में पालक शामिल कर सकते हैं। 180 ग्राम पालक में करीब 5.3 ग्राम प्रोटीन होता है। यह फाइबर. विटामिन ए, सी और के का अच्छा सोर्स माना गया है। इसका सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। ऐसे में वजन कम करने व इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

ब्रोकली

150 ग्राम ब्रोकली में करीब 3.7 ग्राम प्रोटीन होता है। ऐसे में आप शरीर में प्रोटीन की मात्रा पूरी करने के लिए ब्रोकली खा सकते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन सी, आयरन, पौटेशियम, कैल्शियम और  फॉस्फोरस भी अच्छी मात्रा में होते हैं, जो सेहत को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं।

PunjabKesari

बीन्स

170 ग्राम बीन्स में करीब 12 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। इसके अलावा इसमें विटामिन बी 6, सी, जिंक, आयरन, मैग्नीज, कॉपर, पौटेशियम आदि पोषक तत्व भी होते हैं। ऐसे में बीन्स का सेवन करने से शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी होने के साथ हेल्दी रहने में मदद मिलती है।

फूलगोभी

फूलगोभी खाने में टेस्टी होने के साथ प्रोटीन का उचित सोर्स मानी गई है। 100 ग्राम फूलगोभी खाने से शरीर को करीब 2 ग्राम प्रोटीन मिलता है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी, के, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि गुण भी पाए जाते हैं। ऐसे में आप शरीर में हड्डियों, मांसपेशियों, नाखून, बाल, त्वचा आदि को हैल्दी बनाएं रखने के लिए डेली डाइट में फूलगोभी शामिल कर सकते हैं।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static