फटे दूध के ये रियूज़ कर देंगे आपको हैरान, जानें आप भी

punjabkesari.in Thursday, Apr 25, 2024 - 04:08 PM (IST)

दूध का फटना एक आम बात है लेकिन इसके पिछे कई कारण हो सकते हैं। लोग अक्सर इसके बाद दूध को फेंक देते हैं। आपको बता दें कि फटे हुए दूध में ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ऐसे में आप इसे कूड़े में फेंकने की गलती बिल्कुल न करें। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप इसके इस्तेमाल से कई चिजों को बना सकते हैं। आज इस कड़ी से हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

PunjabKesari

फटे हुए दूध से बनाएं चावल

फटे हुए दूध को फेंकने के बजाय आपको इसका उपयोग चावल बनाने के लिए कर सकती हैं। इसके लिए दूध को कपड़े की मदद से छानकर पानी को अलग कर लें। अब इसे चावल बनाते समय पानी में मिक्स कर दें। इस पानी से पकने के बाद चावल काफी टेस्टी बनेगा।

सैंडविच स्टफिंग बनाने में करें इस्तेमाल

फटे हुए दूध का इस्तेमाल आप सैंडविच बनाने के लिए कर सकती हैं। इसके लिए फटे हुए दूध को छानकर पानी और दूध को अलग कर लें। अब फटे हुए दूध को टमाटर प्याज, मिर्च, हरा धनिया और मसाला डालकर फ्राई कर लें।

PunjabKesari

फटे हुए दूध के पानी का ऐसे करें इस्तेमाल

फटे हुए दूध को छानने के बाद बचे हुए पानी को फ्रिज में स्टोर करके रख लें। जब भी आपको लगे कि दूध फट या खराब हो रहा है तो दूध को गर्म करें और इसमें यह पानी डालकर अच्छे से मिला दें। ऐसा करने से धीरे-धीरे पानी अलग और छेना अलग हो जाएगा।

फटे हुए दूध की मदद से घर पर तैयार करें पनीर

जब दूध फट जाए तो आप इसका इस्तेमाल पनीर बनाने में कर सकते हैं। इसके लिए फटे हुए दूध को खट्टी चीज जैसे नींबू का रस, सिरका डालकर और गाढ़ा कर लें। अब इसे एक साफ और सूती कपड़े की मदद से छान लें। अब बचे हुए हिस्से को कपड़े में बांधकर एक पोटली तैयार करें। अब इसके ऊपर कुछ भारी सामान रखकर 3-4 घंटे के लिए सेट होने के लिए छोड़ दें।

PunjabKesari

सूप के रूप में कर सकती हैं इस्तेमाल

फटे हुए दूध को आप सूप, स्टू और सॉस के रूप में उपयोग कर सकती हैं। यह टमाटर सूप मलाईदार पास्ता सॉस जैसे व्यंजनों को और भी ज्यादा स्वादिष्ट बनाने का काम करता है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static