ब्लीच लगाने के बाद चेहरे पर होती जलन तो इन घरेलू नुस्खों से पाएं तुरंत आराम

punjabkesari.in Thursday, Apr 14, 2022 - 10:47 AM (IST)

गर्मियों में स्किन पर टैनिंग होना आम बात है। इससे बचने व चेहरे पर निखार पाने के लिए लड़कियां ब्लीच लगाना पसंद करती हैं। मगर सेंसेटिव स्किन वाली लड़कियों को ब्लीच करने के बाद चेहरे पर जलन और स्किन रैशेज, खुजली, रेडनेस आदि की परेशानी हो जाती है। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ खास घरेलू उपाय लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आप मिनटों में स्किन को शांत कर सकते हैं। चलिए जानते हैं इन नुस्खों के बारे में...

एलोवेरा से करें मसाज

आप स्किन की जलन, खुजली शांत करने के लिए एलोवेरा यूज कर सकती हैं। इसके लिए फ्रेश एलोवेरा के पत्ते को धोकर काट लें। इसके बाद इसकी जेल निकालकर उसे प्रभावित जगह पर मसाज करते हुए लगाएं। 5 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इसमें मौजूद कुलिंग प्रॉपर्टीज स्किन को शांत करने ठंडा करने में मदद करेंगे।

PunjabKesari

आलू के छिलके करें यूज

स्किन की जलन, खुजली, रैशेज दूर करने के लिए आलू के छिलके कारगर माने गए हैं। इससे स्किन ठंडी, हाइड्रेटिंग और रिफ्रेशिंग होती हैं। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फ्लामेटरी गुण स्किन को शांत करने में मदद करते हैं। इसके लिए आलू के छिलकों को धोकर उसे प्रभावित जगह पर लगाकर लेट जाएं। आपको 10 मिनट तक इसे लगाना है। बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

ठंडा दूध

ब्लीच के बाद स्किन की जलन को शांत करने के लिए आप ठंडा दूध इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए ठंडे दूध को कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं। फिर इससे स्किन की हल्के हाथों से मसाज करें। थोड़ी देर इसे लगा रहने दें। बाद में ठंडे पानी से साफ कर लें। दिन में 2-3 बार इस नुस्खे को अपनाने से आपको आराम मिलेगा।

बर्फ से करें मसाज

आप स्किन को ठीक करने के लिए बर्फ से मसाज भी कर सकते हैं। इसके लिए बर्फ के 1-2 टुकड़े कपड़े में लपेट कर प्रभावित जगह पर मसाज करें। इससे आपको जलन, रैशेज, स्किन रेडनेस आदि से आराम मिलेगा।

PunjabKesari

लैवेंडर ऑयल करें इस्तेमाल

अगर आपको ब्लीच करने के बाद स्किन रैशेज की समस्या हो गई हैं तो लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक गुण स्किन को गहराई से पोषित करके उसे ठीक करने में मदद करते हैं।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static