वैक्सीनेशन के बाद भी शरीर में बनी रहेगी चुस्ती-फुर्ती, एनर्जी के लिए खाएं ये फूड्स

punjabkesari.in Tuesday, Jul 06, 2021 - 10:03 AM (IST)

बेशक भारत में कोरोना मामलों में कमी आने लगी है लेकिन अभी इसका खतरा टला नहीं है। वैज्ञानिकों का कहना है कि साल 2021 के अंत तक कोरोना वायरस की तीसरी लहर आ सकती हैं। ऐसे में वायरस को पूरी तरह रोकने के लिए देश में वैक्सीनेशन प्रोग्राम पर ध्यान दिया जा रहा है। हालांकि वैक्सीन लगवाने के बाद लोगों को बुखार, सिरदर्द, बदन दर्द व टीके वाले हिस्से पर सूजन व तेज दर्द महसूस हो रहा है। इसी कारण लोग वैक्सीन लगवाने से डर रहे हैं। कुछ लोग तो वैक्सीन के साइड-इफैक्ट्स को कम करने के लिए पहले या बाद में दवाइयां भी ले रहे हैं।

कोरोना वैक्सीन से होने वाले साइड-इफैक्ट्स पर्मानेंट नहीं है इसलिए इसके लिए आपको दवाइयां खाने की जरूरत नहीं। टीके से होने वाली समस्या को आप कुछ आहार से दूर कर सकती हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बताएंगे, जिससे आप वैक्सीन के असर को बेअसर कर सकते हैं।

लिक्विड डाइट लें

सबसे पहले तो दिनभर में कम से कम 9-010 गिलास पानी पीएं। इसके अलावा डाइट में नारियल पानी, जूस, स्मूदी, छाछ, लस्सी,आदि ले सकते हैं।

PunjabKesari

मौसमी फल

गर्मियों के मौसम में आड़ू, आलूबुखारा, लीची, आम, तरबूज, खरबूजा , जामुन आदि कई फल आते हैं। ऐसे में इन फलों को डाइट में शामिल करने से आप वैक्सीन के असर को बेअसर कर सकती हैं।

हरी सब्जियां खाएं

हरी सब्जियों से बेहतर डॉक्टर और कोई नहीं। हरी सब्जियां ना सिर्फ शरीर में एनर्जी व चुस्ती-फुस्ती देती हैं बल्कि इससे आप ताउम्र स्वस्थ भी रह सकते हैं। इसके लिए डाइट में पालक, ब्रोकली, भिंड़ी, परवल, फलियां आदि खाएं। साथ ही भोजन में प्याज व लहसुन का इस्तेमाल भी ज्यादा करें।

हल्दी

एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर हल्दी भी कोरोना वैक्सीन के साइड-इफैक्ट को कम करने में मदद करती हैं। टीका लगवाने के बाद सोने से पहले 1 गिलास दूध में 1 चम्मच हल्दी डालकर पीएं। इससे ना सिर्फ बुखार बल्कि सूजन से भी राहत मिलेगी।

PunjabKesari

केला

वैक्सीन लगवाने से पहले व बाद में 2 केले जरूर खाएं। आप चाहे तो बनाना शेक बनाकर भी पी सकते हैं। इसमें पोटेशियम भरपूर मात्रा में होता है, जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है और थकावट दूर होती है।

हल्का-फुल्का डिनर

चूंकि वैक्सीन इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करती है इसलिए ऐसी डाइट लें जो उसके काम को आसान बना सके। टीका लगवाने के बाद मसालेदार व ऑयली फूड्स की बजाए हल्का-फुल्का डिनर लें। साथ ही डिनर में सलाद जरूर खाएं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static