ये हैं भारत की वो पावरफुल बिजनेसवुमन, जिन्होंने खुद लिखी अपनी कामयाबी की कहानी

punjabkesari.in Wednesday, Mar 08, 2023 - 10:05 AM (IST)

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का खास मौका हो और नारी शक्ति का जिक्र ना हो ऐसा तो हो नहीं सकता। यह ताे हम सभी जानते ही हैं कि भारत की महिलाएं हर क्षेत्र में परचम लहरा रही हैं, यही कारण है कि देश से बाहर भी उनको एक अलग पहचान मिल रही है। आज हम आपको उन सबसे पावरफुल महिलाओं के बारे में जो बिज़नेस की दुनिया की महारानी बन चुकी हैं। उन्होंने  बिजनस के जगत में सिद्ध किया है कि महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं है। वह इसलिए भी खास है क्योंकि उन्होंने अपनी कामयाबी की कहानी खुद लिखी है। 

PunjabKesari

रोशनी नादर मल्होत्रा
 

एचसीएल टेक्नोलॉजीज की चेयरपर्सन रोशनी नादर मल्होत्रा भारत की सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट में शामिल है।  40 वर्षीय रोशनी नादर मल्होत्रा, एचसीएल टेक्नोलॉजीज के संस्थापक शिव नादर की बेटी हैं। 9.9 बिलियन डॉलर की कंपनी एचसीएल कॉरपोरेशन की सीईओ और एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर होने के साथ-साथ रोशनी नादर मल्होत्रा एचसीएल टेक्नोलॉजी और इसके सीएसआर बोर्ड कमेटी की चेयरपर्सन भी हैं। इतना ही नहीं वह  आईटी कंपनी को लीड करने वाली पहली महिला हैं।

PunjabKesari

नेहा नरखेड़े 

डेटा टेक्नोलॉजी कंपनी कंफ्लुएंट की को-फाउंडर नेहा नरखेड़े अमीर लोगों की लिस्ट में सबसे कम उम्र की सेल्फ-मेड वुमेन आंत्रप्रेन्योर नामित हो चुकी है।  नेहा ओपन-सोर्स मैसेजिंग सिस्टम Apache Kafka की को-क्रिएटर भी हैं। वह आज कई टेक्नोलॉजी कंपनियों के लिए एक इंवेस्टर और एडवायजर के रूप में काम कर रही है। उन्हें 2018 में फोर्ब्स द्वारा टेक में दुनिया की टॉप 50 महिलाओं में से एक नामित किया जा चुका है। 

PunjabKesari
 नमिता थापर 

शार्क टैंक इंडिया की जज नमिता थापर  फार्मा कंपनी एमक्योर की सीईओ हैं। महाराष्ट्र में जन्मीं थापर आईसीएआई से चार्टर्ड अकाउंट की डिग्री लेने के बाद वह अमेरिका चली गई। नमिता ने 2017 में एक शिक्षा कंपनी इनक्रेडिबल वेंचर्स लिमिटेड की स्थापना की। कंपनी का उद्देश्य 11-18 वर्ष की आयु के बच्चों को उद्यमशीलता कौशल सिखाकर युवा उद्यमिता को बढ़ावा देना है। 

PunjabKesari
 फाल्गुनी नायर


फाल्गुनी नायर एक भारतीय व्यवसायी और ब्यूटी स्टार्टअप नायका की फाउंडर हैं।फाल्गुनी ने साल 2012 में नायका की शुरुआत की। नायका एक ब्यूटी और पर्सनल केयर से जुड़ी कंपनी है। नायका में फाल्गुनी 1600 से अधिक लोगों की टीम को लीड करती हैं। उनकी कंपनी नायका स्टॉक एक्सचेंज में प्रवेश करने वाली भारत की पहली महिला-नेतृत्व वाली कंपनी बन चुकी है।  

PunjabKesari

कनिका टेकरीवाल

जेटसेटगो (Jetsetgo) की कनिका टेकरीवाल सबसे कम उम्र की सेल्फ मेड अमीर महिला बन की लिस्ट में शामिल हो चुकी हैं। उन्होंने ना सिर्फ कैंसर की बीमारी  को हराया  भविष्य बनाने के लिए कड़ी मेहनत की। आज वह 10 निजी जेट की मालकिन है। कनिका टेकरीवाल का जेटसेटगो विमान एग्रीगेटर स्टार्टअप है, इसमें चार्टर्ड विमान और हेलीकॉप्टर के संचालन, प्रबंधन और उड़ान भरने का प्रबंध किया जाता है। कनिका ने जेटसेटगो की शुरुआत साल 2012 में की थीं।

PunjabKesari

ऋचा कर 

ऋचा कर ने व्यावहारिक रूप से महिलाओं के सोचने और उनके इनरवेयर के तरीके को बदल दिया है। उन्होंने बहादुरी से लिंग्री (lingerie) से शर्म को हटा दिया और उसे फैशन के रुप में पेश किया, जमशेदपुर में पली-बढ़ी और बिट्स पिलानी से अपनी इंजीनियरिंग पूरी की। ऋचा की कंपनी जिवामे के ऑनलाइन लॉन्जरी स्टोर में फिलहाल 5 हजार लॉन्जरी स्टाइल, 50 ब्रांड और 100 साइज हैं। कंपनी ट्राई एट होम, फिट कंसल्टेंट, विशेष पैकिंग और बेंगलुरु में फिटिंग लाउंज जैसी ऑफरिंग्स दे रही है।रिचा की कंपनी की वेल्यू आज 270 करोड़ रुपए है। 

PunjabKesari
प्रांशु पाटनी 

प्रांशु पाटनी ने अक्टूबर 2014 में लोगों को इंग्लिश भाषा सिखाने के लिए एक ऐप लांच किया था, जिसका नाम था Hello English। भारत से 8 महीनों में ही इस एंड्राइड ऐप पर 3 मिलियन (30 लाख) से ऊपर इंस्टालेशन आ गए। हैलो इंग्लिश ऐप को 2017 में IAMAI बेस्ट ऐप अवार्ड और गुगल के एडिटर्स च्वाइस अवार्ड 2017 द्वारा सम्मानित किया गया । ऐप को गुगल द्वारा ‘बेस्ट ऑफ़ 2016 ऐप्स’ के रूप में भी चुना गया था, जो इसकी लोकप्रियता और उपयोगकर्ताओं को अपनी सामग्री के माध्यम से जोड़े रखने की क्षमता के आधार पर चुना गया था | 

PunjabKesari
 सोमा मंडल

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) की चेयरपर्सन सोमा मंडल  सेल की पहली महिला फंक्शनल डायरेक्टर होने के साथ ही पहली महिला चेयरपर्सन भी हैं। कोविड-19 महामारी में आर्थिक सुस्ती के बावजूद कंपनी में निरंतरता बनी हुई है। सोमा मंडल कंपनी के कई प्रोडक्ट की ब्रांडिंग को प्रमोट करने पर ध्यान रखती हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static