फिटनेस के दीवानों के लिए अलर्ट! Gym में इन जगहों पर टॉयलेट सीट से भी ज्यादा होते हैं कीटाणु

punjabkesari.in Tuesday, Oct 22, 2024 - 11:05 AM (IST)

नारी डेस्क: अगर आप फ़िटनेस के दीवाने हैं और जिम में घंटों बिताते हैं, तो ये खबर आपके लिए है। कई स्टडी में ये दावा किया जा चुका है कि जिम के उपकरण में उम्मीद से कहीं ज़्यादा बैक्टीरिया  होता है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि  free weights टॉयलेट सीट की तुलना में 362 गुना ज़्यादा कीटाणु होते हैं। वहीं जिम प्रेमी के पसंदीदा ट्रेडमिल में तो सार्वजनिक सिंक की तुलना में लगभग 39 और 74 गुना ज़्यादा बैक्टीरिया होते हैं।जिम में पाए जाने वाले बैक्टीरिया में से लगभग 90 प्रतिशत मनुष्यों के लिए हानिकारक साबित हुए हैं। 

PunjabKesari

इस तरह जिम में फैलता है  बैक्टीरिया 

जिम में मशीनों और उपकरणों को कई लोग लगातार इस्तेमाल करते हैं। जिम में पसीना आना स्वाभाविक है, और पसीने, त्वचा के तेल और हाथों के संपर्क के कारण उपकरणों पर बैक्टीरिया और अन्य कीटाणु तेजी से बढ़ते हैं। हम सभी ने देखा है कि लोग ट्रेडमिल पर कितना समय बिताना पसंद करते हैं, दौड़ते हैं, तेज़ दौड़ते हैं, और उनका पसीना मशीन पर टपकता रहता है। यहां तक कि वे अपना पसीना पोंछने के लिए जो तौलिया साथ रखते हैं, उसे भी मशीन के साइड बार या सामने की तरफ़ रख देते हैं, जिससे यह और भी ज्यादा unhealthy हो जाता है। ट्रेडमिल बैक्टीरिया के लिए एक आम प्रजनन स्थल है जो त्वचा संक्रमण और निमोनिया का कारण बन सकता है।
   

साफ-सफाई की कमी

टॉयलेट सीट्स की नियमित सफाई की जाती है, लेकिन जिम के उपकरणों की सफाई उतनी बार नहीं होती। इसके कारण उन पर बैक्टीरिया और वायरस ज्यादा समय तक बने रहते हैं। कुछ अध्ययनों से यह सामने आया है कि जिम के उपकरणों (जैसे, डम्बल, ट्रेडमिल, और बाइक) पर पाए जाने वाले बैक्टीरिया की संख्या टॉयलेट सीट की तुलना में 362 गुना अधिक हो सकती है। इनमें स्टैफिलोकोकस ऑरियस जैसे हानिकारक बैक्टीरिया भी हो सकते हैं, जो त्वचा संक्रमण और अन्य बीमारियों का कारण बन सकते हैं।

PunjabKesari

बैक्टीरिया और वायरस के प्रकार

 जिम के उपकरणों पर पाए जाने वाले सामान्य कीटाणुओं में ई. कोलाई, स्टैफिलोकोकस ऑरियस और अन्य तरह के वायरस शामिल हो सकते हैं, जो विभिन्न त्वचा और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का कारण बन सकते हैं।  दरअसल जब तक आप एब्स बेंच पर बैठते हैं, तब तक आप अपने वार्म-अप और कार्डियो से पसीने से लथपथ हो चुके होते हैं। यह पसीना बेंच पर चिपक जाता है और अगला व्यक्ति जो इस पर बैठता है वह अपने आप ही मौजूद बैक्टीरिया के संपर्क में आ जाता है। यह बैक्टीरिया आपके पसीने में कई गुना बढ़ जाता है।

PunjabKesari
बचाव के उपाय

- हर बार उपकरण का इस्तेमाल करने से पहले और बाद में उसे सैनिटाइजर या कीटाणुनाशक वाइप्स से साफ करें।

- पसीने को उपकरणों पर गिरने से रोकने के लिए हमेशा टॉवल का इस्तेमाल करें।

- जिम में उपकरणों के उपयोग के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं या सैनिटाइजर का उपयोग करें।

- जिम में इस्तेमाल होने वाले कपड़े, जैसे दस्ताने या कपड़े, को नियमित रूप से धोएं।

इन सावधानियों से आप जिम में बैक्टीरिया और अन्य कीटाणुओं से बच सकते हैं और अपने स्वास्थ्य की रक्षा कर सकते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

static