Corona Vaccine: जानिए किन्हें नहीं लगवानी चाहिए Covishield और Covaxin?

punjabkesari.in Thursday, Apr 29, 2021 - 10:02 AM (IST)

भारत में हर दिन लाखों की गिनती में कोरोना के मामले आ रहे हैं। इससे बचने के लिए सभी को सोशल डिस्टेंसिंग व सरकार के बताें नियमों का पालन करने की सलाह दी गई है। साथ ही भारत में कोरोना वायरस से बचने के लिए टीका अभियान चल रहा है। जहां पहले से 45 साल से ऊपर के लोगों को कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सीन (Covaxin) वैक्सीन लग रही है। वहीं अब 1 मई 2021 से 18 से अधिक उम्र वाले को भी वैक्सीन लगेगी। मगर वैक्सीन के कुछ साइड इफेक्ट भी देखने तो मिल रहे है। इसको लेकर लोगों के मन में अभी भी बहुत से सवाल हैं।

ऐसे में कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सीन (Covaxin) ने फैक्टशीट जारी की है। इसमें उन्होंने बताया है कि किन लोगों को ये वैक्सीन लगवाने से बचना चाहिए। 


तो चलिए जानते हैं कि किन लोगों को कोरोना की वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए...

PunjabKesari

जिनको पहले से किसी चीज से एलर्जी हो 

अगर किसी को पहले से कोई एलर्जी है तो उन्हें गलती से भी वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए। इससे उन्हें साइड इफेक्ट होने का खतरा हो सकता है। 

तेज बुखार या ब्लीडिंग डिसऑर्डर वाले 

पहले से तेज बुखार की चपेट में आए लोगों को भी वैक्सीन लेने से बचना चाहिए। इसके अलावा ब्लीडिंग डिसऑर्डर वाले भी इसे लगवाने से बचें।  

PunjabKesari

पहली डोज के बाद रिएक्शन होने पर 

अगर किसी को पहली डोज के बाद रिएक्शन हुआ है। साथ ही तेज बुखार होने पर वैक्सीन लगवाने से बचें। 

गर्भवती और ब्रेस्टफीडिंग वाली महिलाएं

गर्भवती और ब्रेस्टफीडिंग वाली महिलाओें को भी इसे ना लगवाने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा अगर आप वैक्सीन लगवाना चाहती है तो पहले एक्सपर्ट्स की सलाह लेना ना भूलें। 

कोई गंभीर स्वास्थ्य समस्या वाले 

जो लोग पहले से किसी बीमारी से जुझ रहे हैं, उन्हें भी इसे लगवाने से बचना चाहिए। इसके अलावा जिन लोगों ने पहले से कोई और वैक्‍सीन ली है तो वे पहले डॉक्टर को इसके बारे में बताएं।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static