अब गर्मी के मौसम में खराब नहीं होगा पनीर, इन तरीकों से करें Store

punjabkesari.in Friday, Apr 29, 2022 - 05:41 PM (IST)

गर्मियों के मौसम में चीजें खराब होने लगती हैं। ज्यादातर दूध से बनी चीजें बहुत ही जल्दी खराब होने लगती हैं। पनीर घरों में बहुत इस्तेमाल किया जाता है। इस मौसम में कोई चीज यदि लंबे समय तक पड़ी रहे तो खराब होने लगती है। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप कैसे पनीर को खराब होने से बचा सकते हैं...

PunjabKesari

नमक के पानी में रखें 

यदि आप पनीर को लंबे समय तक फ्रेश रखना चाहते हैं तो एक बर्तन में पानी डालकर इसमें थोड़ा सा नमक मिला दें। पनीर को पानी में अच्छे से ढूबो दें। पनीर के बर्तन को ढककर रखें। आप हर दूसरे दिन के बाद पानी बदलें। पनीर लंबे समय तक स्टोर रहेगा।  

PunjabKesari

जिप लॉक पॉलिथिन में करें स्टोर 

आप पनीर को लंबे समय तक स्टोर करके रखने के लिए उसे किसी जिप लॉक वाले पॉलिथिन में डालकर रख दें। पनीर एक महीने तक एकदम फ्रेश रहेगा।

गुनगुने पानी का करें इस्तेमाल 

जब भी आपने पनीर का इस्तेमाल करना हो तो उसे किसी पॉलिथिन से निकालकर गुनगुने पानी में डाल दें। ऐसा करने से पनीर एकदम सॉफ्ट हो जाएगा। 

टुकड़ो में काटकर करें फ्रिज में स्टोर 

आप पनीर को फ्रिज में स्टोर करने से पहले टुकड़ों में काट लें और फिर आप उसे एक जिपलॉक बैग में रख दें। ऐसा करने से भी पनीर लंबे समय तक फ्रेश रहेगा। 

PunjabKesari

फ्राई करके करें स्टोर 

आप पनीर को फ्राई करके भी लंबे समय तक स्टोर कर सकते हैं। इसके लिए आप पहले किसी बर्तन में थोड़ा सा तेल डालें। फिर आप पनीर को हल्का फ्राई कर लें। आप मीडियम आंच पर ही इसे पकाएं। पनीर लंबे समय तक फ्रेश रहेगा। 

कॉटन के कपड़े में रखें 

आप पनीर को किसी कॉटन के कपड़े में ही स्टोर करें। आप कॉटन के कपड़े को हल्का सा गीला कर लें और फिर अच्छे से निचौड़ लें। फिर कपड़े में पनीर रखें और उसे चारों तरफ से फोल्ड कर लें। फिर आप कपड़े के साथ ही पनीर को फ्रिज में रख दें। पनीर लंबे समय तक एकदम फ्रेश रहेगा। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static