Periods के पेन से राहत देंगे ये घरेलू नुस्खे, हमेशा के लिए मिलेगा दर्द से छुटकारा

punjabkesari.in Sunday, May 28, 2023 - 12:59 PM (IST)

हर महीने महिलाओं को पीरियड्स आना एक सामान्य बातहै। लेकिन कभी- कभी यह दर्द इतना असहनीय हो जाता है कि इसे बर्दाश्त करना मुश्किल हो जाता है। लेकिन आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए है। जिनके इस्तेमाल से आपको पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से राहत मिलेगी। तो चलिए जानते है उसके बारे में।

शहद और अदरक

पीरियड्स के दौरान दर्द से छुटकारा पाने के लिए 1 छोटे चम्मच शहद के साथ 1 छोटा चम्मच अदरक का रस लें। इसे अच्छी तरह मिलाएं और फिर इसका सेवन करें। 

PunjabKesari

 

गुणकारी है अजवाइन

इन दिनों में महिलाओं में गैस की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है जिसके चलते उनके पेट में दर्द होता है। जिसे दूर करने के लिए अजवाइन सबसे अच्छा विकल्प है। आधा चम्मच अजवाइन में आधा चम्मच नमक मिलाकर गुनगुने पानी के साथ पीने से पीरियड्स में तुरंत राहत मिलती है।

PunjabKesari

अदरक 

पीरियड्स में होने वाले दर्द को दूर करने के लिए अदरक का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद है। एक कप पानी में अदरक के टुकड़े को बारीक काटकर उबाल लें। अगर आपको थोड़ा टेस्ट चाहिए तो शक्कर मिला लें। 

PunjabKesari

पपीता

पीरियड्स के दिनों में पपीता खाना पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है। पीरियड्स के दिनों में पपीता खाने से दर्द में भी आराम मिलता है। इससे ब्लड का फ्लो भी ठीक रहता है।

PunjabKesari

हर्बल चाय

हर्बल चाय जैसे लैवेंडर और पुदीने का मिश्रण पीने से पीरियड्स में ऐंठन के दर्द और परेशानी से राहत मिल सकती है। पुदीना और कैमोमाइल जैसी चाय पीरियड्स की ऐंठन को काफी कम कर सकती है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kirti

Recommended News

Related News

static