प्रैग्नेंसी के दौरान महिलाओं की ये समस्याएं डालती हैं बच्चों पर बुरा असर

punjabkesari.in Thursday, Jul 20, 2017 - 02:40 PM (IST)

प्रैग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है। महिलाओं द्वारा ली गई अच्छी या बुरी डाइट का सीधा असर गर्भ में पल रहे बच्चे पर पड़ता है। कोई भी मां यह नहीं चाहती कि उसके बच्चे को किसी भी तरह की परेशानी हो लेकिन जाने अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां हो जाती हैं जिससे होने वाले बच्चे की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। आइए जानिए किन वजहों से जन्म के समय बच्चे बीमार हो जाते हैं।

1. अधिक और कम वजन
जिन महिलाओं का वजन ज्यादा होता है उनके बच्चों को जन्म के बाद डायबिटीज और ब्लड प्रैशर की समस्या हो सकती है। वहीं दूसरी तरफ कम वजन वाली महिलाएं प्रैग्नेंसी के दौरान पोषक तत्वों को नहीं पचा पाती जिससे होने वाले बच्चों का सही तरह से विकास नहीं होता और वह कमजोर रह जाते हैं।
2. अल्कोहल का सेवन
शराब का सेवन करना सभी की सेहत को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में अगर प्रैग्नेेंट महिलाओं को भी शराब पीने की आदत है तो यह उनके बच्चे की सेहत को खराब कर सकती है। इससे बच्चे का दिमाग कमजोर होगा और वह किसी तरह की मानसिक बीमारी से ग्रस्त हो जाएगा।
3. बुखार या इंफैक्शन
प्रैग्नेंसी में अगर महिलाओं को इंफैक्शन की वजह से बुखार हो जाता है तो उनके गर्भ में पल रहे बच्चे पर काफी बुरा असर पड़ता है। बुखार में ली जाने वाली दवाओं से बच्चे का दिमाग पूरी तरह से डैमेज हो सकता है। इसके अलावा अगर गर्भावस्था में महिला को चिकनपोक्स हो जाए तो जन्म के बाद बच्चे को इस बीमारी से ग्रस्त होना पड़ता है।
4. डॉक्टर की सलाह के बिना दवा
गर्भावस्था में महिलाओं को ताकत की दवाएं लेने की सलाह दी जाती है लेकिन डॉक्टर से पूछे बिना अगर किसी एंटीबायोटिक दवा का सेवन किया जाए तो गर्भ में पल रहे बच्चे को किडनी या दिमाग की कोई बीमारी हो सकती है।
5. गर्भावस्था में डायबिटीज
जिन महिलाओं को प्रैग्नेंसी के दौरान डायबिटीज की समस्या हो उनके बच्चों में जन्म के समय ही कई तरह के दोष हो सकते हैं।
6. स्कैन करवाना
गर्भावस्था के दौरान डॉक्टर की सलाह के अनुसार स्कैन करवाना जरूरी होता है लेकिन इससे गर्भ में पल रहे बच्चे के दिमाग का विकास नहीं हो पाता। एक्स रे मशीन से निकलने वाली किरणें भ्रूण पर बुरा असर डालती हैं।

 

Punjab Kesari