अफगानिस्तान की इन लड़कियों ने बनाई महिला सुपर हीरो गेम्स,रियल स्टोरी से है इंस्पायर्ड

punjabkesari.in Monday, Oct 28, 2019 - 11:11 AM (IST)

खेल हो या युद्ध का मैदान आज महिलाएं किसी भी पुरुष हीरो से कम नहीं है लेकिन जब बात कंप्यूटर गेम्स की आती है तो उन गेम्स में सुपर हीरो लड़कियां नहीं बल्कि लड़के होते है। शायद ही आपको कोई गेम याद होगी जिसमें रियल लाइफ से इंस्पायर्ड महिला सुपर हीरो हो। वहीं अफगानिस्तान में लड़कियों ने एनिमेशन वीडियो, गेम्स व एप में से पुरुष कैरेक्टर को पूरी तरह से हटाकर इन गेम्स में सुपर हीरो महिलाओं को बना दिया है। उनका मानना है कि जिदंगी में असली हीरो तो लड़कियां ही होती हैं। 

अफगान की 12 लड़कियों के ग्रुप ने 6 महीने में 'अफगान हीरो गर्ल गेम' बनाया है जिसे देशभऱ में लड़कियों द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है। इन गेम्स की खास बात यह है कि इसमें अफगानी महिलाओं को पांरपरिक लिबास व स्कार्फ के कैरेक्टरों में ढाला गया हैं। 

PunjabKesari,nari

 

शरणार्थी फरेश्ते फोरोहो ने की थी शुरुआत 

इसकी शुरुआत एक शरणार्थी व कंप्यूटर टीचर फरेश्तो फोरोहो ने की हैं। इन्होंने वहां पर कोड टू इंस्पायर की शुरुआत 2015 में की थी क्योंकि वहां की छात्राएं वीडियो गेम्स व एप में पुरुष हीरो को देख- देखकर बोर हो चुकी हैं। लड़कियों को गेमिंग इंडस्ट्री में जगह नहीं दी जाती है जिस कारण उन्हें इन गेम्स व एप की शुरुआत करनी पड़ी।


सशक्तिकरण में टेक्नोलॉजी भी कर सकती हैं मदद 

आज भी कई ऐसे देश है जहां पर लड़कियों के लिए शिक्षा व रोजगार के मौके बहुत ही कम है जिस कारण उन्हेें कई बार भेदभाव का सामना करना पड़ता है। ऐसे में टेक्नोलॉजी न केवल बदलाव ला सकती है बल्कि उन्हें सशक्त करने में भी मदद कर सकती हैं। एप व कंप्यूटर गेम्स में विभिन्न महिला सुपर हीरो गेम्स को देखकर वह न केवल प्रेरित होगी बल्कि खुद को सामाजिक, आर्थिक व राजनीतिक तौर पर मजबूत भी करेगीं। 

PunjabKesari,nari

 

सच्ची कहानी से प्रेरित है गेम

कोडर खतेरा मोहम्मदी बताते है कि गेम सच्ची कहानी पर बनी हैं। जिसमें फाइट अंगेस्ट ओपियम में आंतक से खस्ताहाल हेलमंद प्रांत में सैनिकों की तैनाती है। किस तरह से इन मिशन में लड़ने में लड़कियां मदद करती है इसे दिखाया गया  है। वहीं एक गेम में राजकुमारी शैतानी ताकतों का खंजर से खत्म करते हुए आगे बढ़ती है। इसी तरह की महिला स्टोरी पर आधारित गेम्स तैयार की गई हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

khushboo aggarwal

Recommended News

Related News

static