Cancer को बढ़ावा देने वाले Foods, आज ही कर दे बंद

punjabkesari.in Sunday, Feb 04, 2024 - 11:35 AM (IST)

खराब लाइफस्टाइल, गलत खान-पान और फिजिकल एक्टिविटी न करने के कारण कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को जोखिम बढ़ता जा रहा है। इस जानलेवा बीमारी के चलते हर साल दुनिया में कई लोग अपनी जान गंवाते हैं। डॉक्टर्स की मानें तो भारत में अगले दशक में लगभग 10 मिलियन लोग कैंसर के शिकार होंगे। ऐसे में लोगों में इस बीमारी के प्रति जागरुक करने के लिए हर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। यदि आप भी इस खतरनाक बीमारी से अपना बचाव करना चाहते हैं तो आज आपको कुछ ऐसे फूड्स बताते हैं जो कैंसर का जोखिम बढ़ा सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

आखिर ​फूड कैसे बन सकते हैं कैंसर का कारण

एक्सपर्ट्स की मानें तो कैंसर के कारण ही दुनिया भर में कई सारे मौते होती हैं, परंतु अपने लाइफस्टाइल में बदलाव करके आप कैंसर की रोकथाम कर सकते हैं। शरीर में कैंसर कोशिकाएं विभिन्न कारणों से बढ़ती हैं जिनमें से अनहेल्दी डाइट उनमें से एक है। फिजिकल एक्टिविटी कमी, धूम्रपान, मोटापा, शराब और यूवी किरणों के संपर्क में आना कुछ अन्य फैक्टर्स के कारण भी इसका जोखिम बढ़ता है। 

फ्राइड फूड्स

तले हुए खाद्य पदाथों का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से शरीर में कैंसर की कोशिकाएं बढ़ती हैं। आलू या मीट जैसे खाद्य पदार्थों को जब हाई टैंपरेचर पर फ्राई किया जाता है तो एक्रिलामाइड नाम का कंपाउंड बनता है। इस कंपाउंड में कार्सिनोजेनिक गुण पाए जाते हैं जो डीएनए को नुकसान पहुंचाते हैं। इसके अलावा तले हुए खाने का सेवन करने से शरीर में ऑक्डेटिव तनाव और सूजन भी बढ़ती है जो कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ा सकते हैं। ऐसे में फ्राइड फूड्स से परहेज ही करें।   

प्रोसेस्ड मीट

यदि आप लगातार प्रोसेस्ड मीट का सेवन करते हैं सेवन तो भी कैंसर का खतरा बढ़ता है। कोई भी ऐसा मीट जिसका स्वाद, रंग या उसकी शेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए इसमें कुछ मिलाया गया हो यह कैंसर का खतरा बढ़ाते हैं। इन मीट में हॉट डॉग, सॉसेज या बेकन जैसे मीट शामिल हैं।

सॉल्टेड फिश 

कुछ मछलियां ऐसी भी होती हैं जो सॉल्टेड होती हैं ऐसे में यह मनुष्यों में कैंसर का कारण बन सकती हैं। चीनी बनाने में जिस चीज का इस्तेमाल होता है उससे भी कैंसर का जोखिम बढ़ता है। 

अल्कोहल और स्मोकिंग 

शराब, पान मसाला और स्मोकिंग करने से मुंह पेट, मूत्राश्य और फेफड़ों के कैंसर का खतरा बढ़ता है। इसलिए इन सभी चीजों से दूरी बना लें। विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट्स के अनुसार, तंबाकू का सेवन करने से हर साल 80 साल लाख लोग अपनी जान गंवा देते हैं। 

मैदा, चीनी और तेल 

मैदा, चीनी और तेल जैसी चीजें भी शरीर में कैंसर की कोशिकाओं का खतरा बढ़ाती हैं। अध्ययनों की मानें तो ज्यादा रिफाइंड चीनी और कार्ब्स के कारण शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन के कारण कैंसर बन सकता है। जिन लोगों की डाइट में रिफाइंड प्रोडक्ट्स ज्यादा मात्रा में होते हैं उनमें ब्रेस्ट, गर्भाश्य के कारण, ओवेरियन कैंसर का खतरा ज्यादा रहता है। ऐसे में इन फूड्स का सेवन थोड़ी मात्रा में ही करें। 


 

Content Writer

palak