गर्मियों में ये फूड्स खाने से बढ़ जाएगी Health Problems, बिल्कुल भी न करें इनका सेवन

punjabkesari.in Friday, Apr 07, 2023 - 10:42 AM (IST)

बदलता मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारियां लेकर आता है। यदि मौसम के अनुसार, डाइट न ली जाए तो शरीर मौसमी बीमारियों की चपेट में आने लगता है। गलत डाइट के कारण हाजमा खराब हो जाता है इसके अलावा फूड पॉयजनिंग, पेट में दर्द, उल्टी और मतली भी होने लगती है। ऐसे में इस बदलते मौसम में खुद को हैल्दी रखना भी आवश्यक है। गर्मियों के मौसम में डिहाइड्रेशन भी होने लगती है जिसके कारण ज्यादा मात्रा में पानी पीने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा गन्ने का जूस, नारियल पानी, एनर्जी ड्रिंक भी इस मौसम में फायदेमंद माने जाते हैं। परंतु इस मौसम में कुछ फूड्स आपके लिए परेशानी भी खड़ी कर सकते हैं। आज वर्ल्ड हैल्थ डे के मौके पर आपको बताते हैं ऐसे कौन सी चीजें हैं जिनका गर्मियों में सेवन करना शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। आइए जानते हैं इनके बारे में...

ज्यादा मिर्च मसाले 

गर्मी के मौसम में ज्यादा मिर्च मसाले वाले भोजन से परहेज करना चाहिए। इसके अलावा ज्यादा तेल वाला खाने, सूखे मसालों के पाउडर का भोजन भी शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। खाने में ज्यादा मिर्च पाउडर, गर्म मसाला, दालचीनी पाउडर शरीर के लिए गर्म होसकता है इसके कारण शरीर का मेटाबॉल्जिम स्तर बढ़ने लगता है। मसालों में मौजूद कैपसेसिन नाम का कंपाउंड शरीर का पित दोष बढ़ाकर गर्मी पैदा कर सकता है, जिसके कारण पसीना आना, स्किन पर फोड़े-फुंसियां होना, कमजोरी और डिहाइड्रेशन जैसी परेशानियां भी हो सकती हैं। इसलिए इस मौसम में ज्यादा मिर्च मसाले वाले खाने से परहेज करें। 

PunjabKesari

चाय-कॉफी 

झुलसती गर्मी में ज्यादा चाय कॉफी भी शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकती है। यह चीजें शरीर में गर्मी का स्तर बढ़ा सकती हैं इसलिए इस मौसम में चाय कॉफी पीने की जगह आप गन्ने का जूस, नारियल पानी, नींबू पानी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

जंक फूड 

गर्मी के मौसम में जंक फूड, पिज्जा, बर्गर, चाउमीन, पास्ता, स्ट्रीट फूड्स, मोमोज, समोसा, फ्रेंच फ्राइज भी ज्यादा खाना सेहत को नुकसान पहुंचा स कता है। ऑयली, फास्ट फूड खाने से पेट भी खराब हो सकता है। इस मौसम में तेल मसाले शरीर में गर्मी बढ़ा सकते हैं इसलिए इस मौसम में जंक फूड से परहेज ही करें। 

PunjabKesari

अचार 

बहुत से लोग खाने में अचार का सेवन करना पसंद करते हैं, परंतु गर्मियों के मौसम में इसका सेवन करने से स्वास्थ्य भी प्रभावित हो सकता है। इसे मसालों और तेल से बनाया जाता है इसके अलावा यह फर्मेंटेड भी होता है इसमें सोडियम भी कम मात्रा में होती है जिसके कारण वाटर रिटेंशन, सूजन, अपच, ब्लोटिंग जैसी समस्याएं बढ़ सकती है, इसलिए गर्मी के मौसम में इसका सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए। 

नॉनवेज न खाएं 

ज्यादा नॉनवेज भी इस मौसम में स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। तंदूरी चिकन, मछली, सीफूड का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए, इनके सेवन के कारण पाचन से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती है। इसके अलावा मांस-मछली ज्यादा खाने के कारण दस्त की समस्या भी शुरु हो सकती है। ऐसे में इस मौसम में नॉनवेज से परहेज ही करना चाहिए। 

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static