World Health Day 2023: ये 5 बीमारियां शरीर को घेरती हैं जल्दी, बचना है तो अभी से बरतें सावधानी

punjabkesari.in Thursday, Apr 06, 2023 - 06:40 PM (IST)

अनहेल्दी खान-पान आजकल कई तरह की बीमारियों का कारण बना हुआ है। खासकर ऑयली फूड, जंक फूड खाने से शरीर में डायबिटीज, दिल संबंधी समस्याएं, यूरिक एसिड का खतरा बढ़ रहा है। इसके अलावा स्ट्रेस माइग्रेन का कारण बना हुआ है। ऐसे में अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छी डाइट भी जरुरी है। कल पूरे विश्व में वर्ल्ड हेल्थ डे मनाया जाएगा। ऐसे में इस मौके पर आपको कुछ ऐसी बीमारियां बताते हैं जो शरीर को बहुत ही जल्दी घेरती हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में...

माइग्रेन

माइग्रेन एक ऐसी न्यूरोलॉजिकल स्थिति है जिसमें सिरदर्द के अलावा भी कुछ समस्याएं होती है। सिर में एक तरफ बहुत ही चुभन भरी दर्द होती है यह दर्द कुछ घंटों और कुछ दिनों तक भी बना रहता है। इसके अलावा गैस्टिक, जी मिचलाना, उल्टी जैसी समस्याएं भी घेर सकती हैं। माइग्रेन का दर्द आधे सिर में ही महसूस होता है। यह दर्द बदलते मौसम में भी होता है ऐसे में आप बदलते मौसम में अपना ध्यान रखें। पर्याप्त मात्रा में नींद लें, योग, मेडिटेशन और मॉर्निंग वॉक जरुर करें, सिर को ठंडक दें माथे पर बर्फ या ठंडे पानी की पट्टी रखें, मौसमी फल और हरी सब्जियां खाएं। आंखों पर ज्यादा जोर न दें इससे समस्या बढ़ सकती है। 

PunjabKesari

डायबिटीज 

डायबिटीज भी आजकलर बहुत बड़ी समस्या बनी हुई है इसके कारण शरीर के सारे अंगों पर प्रभाव पड़ता है। इसके कारण शरीर में ब्लड शुगर का स्तर कम और बढ़ने लगता है। ऐसे में इससे बचने के लिए लाइफस्टाइल और डाइट पर खास ध्यान दें डाइट में कुछ गलत खाने-पीने के कारण ब्लड शुगर बढ़ सकती है। इसके अलावा इस दौरान अपना वजन भी कंट्रोल रखें । इसके अलावा ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए सुबह खाली पेट अंजीर के पत्तों को चबाएं, मेथी दाने एक रात भर गिलास में भिगोकर अगले दिन इनका सेवन करें। शुगर कंट्रोल में रहेगी। 

कैंसर 

कैंसर एक जानलेवा बीमारी है यदि समय पर इसका पता न लगाया जाए तो व्यक्ति की मौत भी हो सकती है। ऐसे में इससे बचने के लिए अच्छी डाइट का सेवन करें। हरी सब्जियां और फल खाएं, रेड मीट और अल्कोहल का ज्यादा सेवन न करें इससे ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है। 

PunjabKesari

किडनी प्रॉब्लम्स 

किडनी संबंधी समस्याओं का जोखिम भी आजकल बहुत से लोगों में बढ़ रहा है। यह शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ फिल्टर करने में मदद करती है। ऐसे में इसके अस्वस्थ होने के कारण किडनी संबंधी समस्याओं का जोखिम बढ़ सकता है। किडनी को हैल्दी रखने के लिए आप फूलगोभी, ब्लूबेरी, लाल अंगूर, लहसुन, जैतून का तेल और पत्तागोभी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

यूरिक एसिड 

अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण यूरिक एसिड जैसी खतरनाक बीमारी भी आपको घेर सकती है। यह शरीर में तब बनना शुरु होता है जब प्यूरिन नाम का रसायन शरीर को तोड़ने लगता है। ऐसे में आप हैल्दी डाइट और अच्छे खान-पान से इस समस्या को नियंत्रित कर सकते हैं। सेब, चेरी, केला, अनानास, नींबू और संतरा आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static