सिर्फ आलिया ही नहीं ये celebrity moms का भी हुआ सी-सेक्शन, जानें क्यों नहीं हो पाई नॉर्मल डिलीवरी

punjabkesari.in Thursday, Nov 17, 2022 - 01:16 PM (IST)

मां बनने का सफर जितना  खूबसूरत है उतना ही मुश्किल भरा है।   हालांकि कुछ महिलाएं इस बात से ज्यादा परेशान रहती हैं कि नॉर्मल और सिजेरियन डिलीवरी में से कौन-सी ऑप्शन बेहतर है। शुरुआत में कोशिश तो यही रहती है कि  महिला की नॉर्मल डिलीवरी हो लेकिन कई बार स्थिति कंट्रोल से बाहर होती है जिसकी वजह से सिजेरियन डिलीवरी करनी पड़ती है। हाल ही में मां बनी मशहूर एक्ट्रेस आलिया भट्ट के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ। नॉर्मल डिलीवरी के जरिए अपने बेटी को जन्म देना चाहती थी पर डॉक्टर्स ने उनके लिए सीजेरियन का चुनाव किया।

PunjabKesari
आलिया भट्ट

कहा तो यह भी जा रहा है कि एक्ट्रेस अपनी डिलीवरी के लिए खुद को खास तरीके से तैयार कर रही थी।  वह सुबह-सुबह उठकर अपने हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह पर योग भी किया करती थी ताकि उसे बच्चे को नॉर्मल तरीके से जन्म देने में मदद मिल सके। दरअसल  नॉर्मल डिलीवरी के दौरान महिलाओं को बेहद दर्द झेलना पड़ता है पर  भविष्य में उन्हें दिक्कत या फिर परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता  है। वहीं  सिजेरियन डिलीवरी में सर्जिकल कॉम्प्लिकेशन होने की संभावना बनी रहती है। सिर्फ आलिया ही नहीं बॉलीवुड की  कई अभिनेत्रियों ने भी सी-सेक्शन के जरिए ही अपने बच्चे को जन्म दिया है। 

PunjabKesari
करीना कपूर

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता है करीना कपूर का जिनके दोनों बच्चे सिजेरियन डिलीवरी से ही हुए थे।  एक इंटरव्‍यू में उन्होंने बताया था कि उन्‍हें पहली डिलीवरी के समय एंग्‍जायटी हो गई थी जिसकी वजह से उनका सी-सेक्‍शन करना पड़ा था। एक्‍सपर्ट्स भी मानते हैं कि  अगर पहली डिलीवरी सी-सेक्‍शन से हुई है तो आगे की डिलीवरी भी सी-सेक्‍शन से ही करवानी पड़ती है।

PunjabKesari
शिल्पा शेट्टी 

बॉलीवुड की फिटेस्ट मॉमी शिल्पा शेट्टी  ने भी सी-सेक्शन की मदद से अपने बेटे विवान को जन्म दिया था। जबकि, उनकी बेटी समीशा का जन्म सरोगेसी के ज़रिए हुआ है। योग, डायट और हेल्दी लिविंग में विश्वास रखनेवाली शिल्पा ने 35 वर्ष के बाद गर्भधारण किया था माना जाता है इसी कारण उनका  सी-सेक्शन हुआ। हालांकि इसके बाद भी उन्होंने खुद को दोबारा मेंटेन कर लिया। 

PunjabKesari
काजोल


एवग्रीन एक्‍ट्रेस काजोल ने भी अपने दूसरे बच्‍चे को सी-सेक्‍शन की मदद से जन्‍म दिया है। इससे पहले काजोल को मिसकैरेज का दर्द भी झेलना पड़ा था। साल 2001 में, काजोल अपने पहले बच्चे के साथ प्रेग्नेंट थीं, लेकिन उन्हें उस दौरान मिसकैरेज का सामना करना पड़ा था। 

PunjabKesari
लारा दत्ता 

मिस यूनीवर्स का टाइटल जीतने वालीं एक्ट्रेस लारा दत्ता की बेटी भी सी-सेक्शन की मदद से इस दुनिया में आई। बताया जाता है कि गर्भ में उनकी बेटी सायरा की पोजिशन कुछ ऐसी हो गई थी जिसके चलते सिजेरियन डिलीवरी करने का फैसला लिया गया। हालांकि  सी-सेक्शन से गुजरने के बावजूद लारा ने खुद को बहुत अच्छे से मैंटेन किया। 

PunjabKesari
मलाइका

कहा जाता है कि  सिजेरियन के बाद महिलाओं का फिगर बिगड़ जाता है लेकिन मलाइका ने इन सभी तथ्यों को झूठ साबित कर दिया। इस  हॉट एक्‍ट्रेस को भी बेटे के जन्म के दौरान सिजेरियन डिलीवरी से गुजरना पड़ा था। हालांकि उनको देखकर यह अंदाजा लगाना मुश्किल है कि वह एक बच्चे की मां है। 

PunjabKesari

दीया मिर्जा 

बॉलीवुड एक्‍ट्रेस दीया मिर्जा को भी डिलीवरी के दौरान काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। दीया ने बताया था कि प्रेग्‍नेंसी के दौरान उन्‍हें अचानक से अपेंडिक्‍स की शिकायत हो गई है और धीरे-धीरे उन्‍हें गंभीर बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन हो गया जिसने सेप्सिस का रूप ले लिया। यह दीया और बच्‍चे दोनों के लिए जानलेवा बन गया था, डॉक्‍टर ने समय पर सिजेरियन डिलीवरी कर के बच्‍चे की जान बचाई थी।।

PunjabKesari

फराह खान 

इस लिस्ट में फराह खान का भी नाम शामिल है, जिन्होंने एक साथ तीन बच्चों को जन्म दिया था। तीनों बच्चो को नॉर्मल डिलीवरी से इस दुनिया में लाना आसान नहीं था, इसलिए  डॉक्‍टर को सी-सेक्शन का सहारा लेना पड़ा। 

सी-सेक्‍शन के बाद हो सकती है नॉर्मल डिलीवरी


डॉक्टर मानते हैं कि अगर पहला बच्चा सिजेरियन से हुआ है तो दूसरा बच्चा भी सिजेरियन से होने की उम्मीद बढ़ जाती है। बार-बार शरीर पर कट लगने से महिला को भविष्य में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि हर केस में ऐसा नहीं है  सी-सेक्‍शन के बाद नॉर्मल डिलीवरी हो सकती है लेकिन ये कई कारकों पर निर्भर करती है। जैसे- सी-सेक्शन के दौरान कितने टांके लगे थे, कितनी बार सी-सेक्शन हो चुका है, किसी तरह की कोई मेडिकल कंडिशन है या नहीं आदि लेकिन ये नामुमकिन नहीं है।  सिजेरियिन के बाद नॉर्मल डिलीवरी को 'वजाइनल बर्थ आफ्टर सिजेरियन' कहते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

static