आपकी इन बुरी आदतें का नतीजा है ब्रेकआउट्स और पिंपल्स, हो जाएं सावधान

punjabkesari.in Sunday, Nov 20, 2022 - 02:31 PM (IST)

जिंदगी में आप जिस तरह से रहते हैं ये आपकी त्वचा को प्रभावित करता है। आप जो खाते हैं, जिस तरीके से सोते हैं और जो प्रोड्क्टस का इस्तेमाल करते हैं वो आपके चेहते पर दिखता है। इसलिए जरुरी है कि आप समय रहते ऐसी आदतों से किनारा कर लें जिससे आपके चहरे पर दाग-ध्बबे हो सकते हैं। आईए जानते हैं कौन सी है ऐसी स्किन केयर की बुरी आदतें।

बिना चेहरा धोए सोना

रात को नींद के चलते आलास जरुर आता है, लेकिन चेहरा धोए बिना सोने से आपकी स्किन खराब हो जाएगी। इससे दिन भर की गंदगी और धूल-मिट्टी आपके चेहरे पर ही रहती है और ब्रेकआउट्स और पिंपल्स का कारण बन सकता है।

PunjabKesari

सन प्रोटेक्शन ना लेना 

सनस्क्रीन सिर्फ बाहर धूप में निकलते वक्त ही लगाई जाए यह जरूरी नहीं है। सनस्क्रीन को हार्श लाइट में और सर्दियों के मौसम में भी लगाना जरूरी है। यह स्किन पर दाग-धब्बों के निकलने को कम कर सकती है। हेल्दी स्किन पाने के लिए रोजाना सनस्क्रीन का सही तरह से इस्तेमाल लाइफस्टाइल की आदतों में डाल लें।  

PunjabKesari

चेहरा नोचते रहना

फोड़े-फुंसी निकलते ही नाखूनों से फोड़ना या फिर ब्लेकहेड्स को नोचने से स्किन का टेक्सचर खराब हो जाता है।इससे त्वचा भी संक्रमित होती है और चेहरे पर हमेशा के लिए निशान बन जाते हैं।

स्ट्रेस मैनेज ना करना 

आप कितनी भी अच्छी और महंगी क्रीम लगा लेकिन जबतक अंदरुनी रुप से आपका शरीर अच्छा नहीं होगा तब तक त्वचा में भी निखार नहीं दिखेगा। स्ट्रेस के कारण हार्मोनल बदलाव हो सकते हैं जो त्वचा पर दाग-धब्बों का रुप ले सकता है।

PunjabKesari

खानपान में गड़बड़ी 

पोषक तत्वों से भरपूर खाना ना खाने के साथ-साथ जरूरत से ज्यादा तैलीय जंक फूड खाने पर भी चेहरे पर धब्बे निकल सकते हैं। चेहरे पर तेल की परत, ब्लेकहेड्स और वाइटहेड्स निकलने का बड़ा कारण सही खानपान का ना होना है। साथ ही धुम्रपान और एल्कोहल का सेवन भी स्किन को प्रभावित करता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static