ये हैं भारत के सबसे खूबसूरत गुरूद्वारे, एक बार जरूर करें सैर

punjabkesari.in Thursday, Aug 03, 2017 - 04:38 PM (IST)

भारत में घूमने लायक बहुत-सी जगहें हैं। ज्यादातर लोग हिल स्टेशन या बीच वाले शहरों में ही घूमना पसंद करते हैं लेकिन यहां कई गुरूद्वारे भी हैं जो बहुत ही खूबसूरत हैं और यहां एक बार घूमने के लिए जरूर जाना चाहिए। भारत में कुल 200 गुरूद्वारे हैं और सबका अपना इतिहास है। वैसे तो सभी गुरूद्वारे बहुत ही सुंदर है लेकिन आज हम कुछ खास गुरूद्वारों के बारे में जानेंगे।

1. गुरुद्वारा हरमिंदर साहिब सिंह, पंजाब
यह गुरूद्वारा पंजाब के अमृतसर शहर में है और इसे श्री दरबार साहिब व स्वर्ण मंदिर भी कहा जाता है। जलियांवाला हत्याकांड के बाद महाराणा रणजीत सिंह ने इस गुरूद्वारे की इमारत को बचाने के लिए इसका ऊपरी हिस्सा सोने का बनवा दिया था, इसी वजह से इसे स्वर्ण मंदिर भी कहा जाता है।
PunjabKesari2. गुरुद्वारा श्री हेमकुन्ट साहिब, उत्तराखंड
उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित यह गुरूद्वारा समुद्र तट से 4000 मीटर की ऊंचाई पर है और यहां सर्दियों में बहुत ही बर्फ पड़ती है। इसी वजह से अक्टूबर से लेकर अप्रैल तक यहां रास्ता बंद रहता है। श्री हेमकुंट साहिब अपनी वास्तुकला के लिए बहुत ही प्रसिद्ध है।
PunjabKesari3. गुरुद्वारा श्री केस्घर साहिब, पंजाब
यह गुरूद्वारा पंजाब के आंनदपुर शहर में स्थित है जिसे सिक्खों के 9वें गुरू तेग बहादुर ने स्थापित किया था। यह गुरूद्वारा 5 तख्तों में से एक है जिस वजह से यहां की अहमियत काफी ज्यादा है।
PunjabKesari4. तखत सचखंड श्री हजूर साहिब अब्चालनगर साहिब गुरुद्वारा, महाराष्ट्र
इस गुरूद्वारे को भी 5 तख्तों में से एक माना जाता है। महाराष्ट्र के नांदेड़ में स्थित इस जगह पर गुरू गोबिंद सिंह जी ने अपनी आखिरी सांस ली थी और इसी जगह पर 1832 में महाराणा रणजीत सिंह ने इस गुरूद्वारे का निर्माण करवाया।
PunjabKesari5. गुरुद्वारा मंडी, हिमाचल प्रदेश
यह गुरूद्वारा हिमाचल प्रदेश के मंडी में स्थित है। इस गुरूद्वारे का पूरा नाम गुरू गोबिंद सिंह जी है। पूरे सिक्ख सम्प्रदाय में इसकी काफी मान्यता है।
PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static