Relationship Tip: पति के ये आदतें ला सकती हैं पत्नी के साथ रिश्ते में दरार, ऐसे रखें प्यार बरकरार

punjabkesari.in Wednesday, Nov 30, 2022 - 02:26 PM (IST)

शादी के बाद महिलाएं ये शिकायत करती हैं कि उनके पति उनको वो सम्मान नहीं देते जो उनको मिलना चाहिए। वैसे तो पति-पत्नी का रिश्ता खट्टे-मीठे पलों का मिश्रण है, लेकिन अगर पति-पत्नी के बीच केवल खटास ही रह जाए तो फिर उस रिश्ते का कोई मतलब नहीं रह जाता। शादी के पवित्र रिश्ते को बचाने के लिए पति और पत्नी दोनों की ही कोशिशें बरबारी की होनी चाहिए नहीं तो रिश्ते की डोर कमजोर हो जाती है। आईए आपको बताते हैं कि पुरुषों की वो कौन सी आदतें है जिसकी वजह से वो अच्छे पति नहीं बन पाते।

आलोचना करना

कई बार ऐसा देखा गया है कि दूसरों से सामने पति अपनी पत्नियों की बुराई करते हैं जैसे मन-पंसद का खाना ना मिलना आदि बातें। ऐसा करना गलत है , आपको उन्हें ये बताना जरुरी है कि उनकी कौन सी बात आपको पंसद नहीं आई। इसके साथ ही आपको उनके अच्छे कामों की तारीफ भी करनी चाहिए।

PunjabKesari

रोक-टोक लगाना

शादी के बाद पति अपनी पत्नियों पर तरह-तरह की रोक-टोक लगतें हैं। पतियों को ये बात समझनी चाहिए कि जैसे उनकी इच्छाएं है वैसी ही दूसरों की भी इच्छाएं होती हैं। ज्यादा रोक-टोक पत्नियों के स्वभाव को चिड़चिड़ा बना देती है। महिलाओं को भी पुरुषों की तरह दोस्त बनाने, घूमने-फिरने की पूरी आजादी चाहिए ताकि वो स्वतंत्र महसूस कर सकें।

प्यार ना जताना

दिनभर की भागदौड़ के बाद कई बार पति अपनी पत्नियों को ज्यादा समय नहीं दे पाते। अगर आप व्यस्त है तो कम से कम 2 मिनट का वक्त निकाल कर उन्हें हग करें और बताएं कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं और उनकी आपके जीवन में कितनी अहमियत है।

PunjabKesari

झूठ ना बोलें

अगर आपको लगता है कि आप शादी के बाद किसी और से रिश्ता बनाने की कोशिश करेंगे और आपकी पत्नी इससे अनजान रहेगी तो ये आपकी गलतफहमी है। हर रिश्ते की एक आत्यमीयत होती है और झूठ की बुनियाद पर आप रिश्ता खड़ा नहीं कर सकते हैं। जितना हो सके अपनी पत्नी के साथ ईमानदार रहने की कोशिश करें।

 

PunjabKesari

 

बात करने का गलत लहजा

पति-पत्नी एक गाड़ी के दो पहिए होते हैं। दोनों को एक-दूसरे की जरुरत होती है, लेकिन कई बार पति काम के तनाव के चलते अपनी पत्नी पर गुस्सा  निकाले देते हैं या उनसे सही तरीके से बात नहीं करते। ध्यान रखें कि पत्नी से बात करते हुए विनम्र रहें ताकि उन्हें भावनात्मक रुप से ठेस ना पहुंचे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static