जहरीली हवा को शुद्ध करेंगे ये Air Purifier पौधें

punjabkesari.in Sunday, May 03, 2020 - 01:14 PM (IST)

लॉकडाउन के चलते घर में बैठे-बैठे बोर हो गए हैं तो गार्डनिंग से अपने दिन को बेहतरीन बना सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताएंगे, जिन्हें उगाना बहुत ही आसान है। वहीं यह पौधे आपके लिए एयर प्यूरीफायर का काम भी करेंगे। इन पौधों को लगाने से ना सिर्फ आपके घर की हवा शुद्ध होगी बल्कि यह बीमारियों से बचाने में भी मदद करेंगे।

भले ही अब वातावरण शुद्ध हो गया है लेकिन लॉकडाउन खुलने के बाद यह सब बदल जाएगा। ऐसे में लॉकडाउन में पौधे लगाकर आप वातावरण को सुरक्षित करने में अपना योगदान दे सकते हैं।

चलिए आपको बताते हैं हवा को फिल्टर करने वाले पौधे...
तुलसी का प्लांट

तुलसी का पौधे हिंदू धर्म में काफी पूजनीय है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह दिन-रात ऑक्सीजन छोड़ता है। इसके साथ ही तुलसी का पौधा वायू प्रदूषण को कंट्रोल करने का काम करता है।

PunjabKesari

नीम का पौधा (Neem Tree)

नीम का पौधा सिर्फ ब्यूटी ही नहीं बल्कि दूषित हवा को साफ भी करता है। नीम का पौधा  बड़ा होता है। इसलिए इसको घर के बाहर ही लगाएं। यह पौधा दूषित हवा को साफ करने के अलावा यह रात के समय ऑक्सीजन छोड़ता है।

Neem Tree – Plant – Planting HUB

ऐरेका पाम (Areca Palm)

ऐरेका पाम एक ऐसा पौधा है जो घर के अंदर की कार्बन डाई ऑक्साइड को ऑक्सीजन में बदल देता है। इसकी लंबाई भी ज्यादा नहीं होती। इसलिए इसको आप आसानी से घर के अंदर लगा सकते हैं।

Areca Palm Tree | Gardening & Landscaping Solutions

लेडी पाम (Lady Palm)

लेडी पाम हवा दूषित हवा को साफ करने का काम करता है। इस पौधों को घर के अंदर लगाने से ज्यादा फायदा मिलता है।

Lady Palm - Indoor House Plants, Air purifying plant

स्नेक प्लांट (Snake Plant)

स्नेक प्लांट विषैली गैसे जैसे नाइट्रोजन ऑक्साइड, ट्राईक्लोरोएथिलीन, बेंजीन, टोल्यूनि को सोखकर शुद्ध हवा देने का काम करता है। इसको आप आसानी से घर के किसी भी कोन पर लगा सकते हैं।

Our Favorite Varieties of Snake Plants — La Résidence · Plant Care ...

जरबेरा डेज़ी (Gerbera Daisy)

जरबेरा डेज़ी देखने में बहुत खूबसूरत लगते हैं। ये रंग-बिरंगे पौधे कार्बन मोनोऑक्साइड और बेंजीन जैसी दूषित गैसों को सोख लेता है। इस पौधे को आप अपने बैडरूम में लगाएं।

Jaguar Mix Gerbera Daisy Seeds

इंग्लिश आइवरी (English Ivory)

इंग्लिश आइवरी एक ऐसा प्लांट है जिसको हम कम रोशनी वाली जगह पर लगा सकते हैं। ये पौधा वातावरण में मौजूद जहरीली गैसो को प्यूरिफाई करके शुद्ध दवा देने का काम करता है।

Buy hedera helix, english ivy - plant online at nurserylive | Best ...

बैंबू प्लांट (Bamboo Palm)

बैंबू प्लांट हवा को फ्रैश रखने का काम करता है। इस पौधे के 2 साइज होते हैं। एक बड़ा और एक छोटा। आप चाहे तो इसको घर के अंदर भी लगा सकते हैं और बाहर भी। इसको लगाने दूषित हवा शुद्ध हो जाएगी।

Large 70 CM Silk Artificial Bamboo Palm Leaves Plant Tree Wedding ...

बोस्टन फर्न (Boston Fern)

बोस्टन फर्न पौधे का साइज बड़ा होता है। यह आपके बालकनी और घर के एंट्रेस की शोभा बढ़ाने के साथ ही हवा को प्यॉरिफाई भी करता है।

Boston Ferns For Sale - Save 80%, Grower Prices

केले का पेड़

केला भी घर की बाहर की हवा को प्यूरिफाई करने का काम करता है। इसको लगाने से घर के अंदर साफ हवा ही जाती है।

How to Grow Your Own Banana Palm Tree Indoors


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static