कैमिकल स्प्रे नहीं ये 6 हर्बल ऑयल आपके बच्चे को मच्छरों से रखेंगे कासों दूर

punjabkesari.in Friday, Apr 21, 2023 - 01:16 PM (IST)

गर्मियों आते ही  मच्छरों की समस्या पनपते लगती है। मच्छरों के चलते डेंगू, मलेरिया, चिकुनगुनिया, जापानी इंसेफेलाइटिस और फाइलेरिया (एलएफ) जैसी कई बीमारियों के फैलने का खतरा बढ़ जाता है। खासकर बच्चों को मच्छरों के चलते कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वैसे तो मच्छरों को नष्ट करने के लिए बाजार में कई कैमिकल युक्त स्प्रे उपलब्ध हैं लेकिन यह मुसीबत को कम करने की जगह उसे और बढ़ा सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे प्राकृतिक तेल के बारे में बताने जा रहे हैं जो मच्‍छरों को दूर तो भगाते ही हैं साथ ही त्‍वचा को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। 

PunjabKesari
सिट्रोनेला ऑयल

सिट्रोनेला आयल पर कई लोगों को बेहद भरोसा है। सिट्रोनेला तेल घास की पत्तियों और तने से निकाला जाता है, यह मच्छर भगाने के अलावा  इस  बुखार, सामान्य संक्रमण के इलाज में भी कारगर है।  सिट्रोनेला ऑयल को 2 साल से कम उम्र के बच्चों को ना लगायें क्योंकि कुछ बच्चाें को इससे  एलर्जी हो जाती है और स्किन पर रैशेज़ भी पड़ जाते हैं। इसलिए बच्चे की त्वचा के हिसाब से ही इसका इस्तेमाल करें। 

PunjabKesari

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल अपने एंटीसेप्टिक, रोगाणुरोधी और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है। यह Melaleuca Alternifolia के पेड़ की पत्तियों से भाप की मदद से निकाला जाता है। इसकी तेज सुगंध मच्छरों को घर में नहीं घुसने देगी इस तेल की कुछ बूंदें लें और उसे पानी में मिलाकर इससे पोछा लगा लें। इससे घर में मक्खी, मच्छर, कीड़े और चींटी दिखाई नहीं देंगे। 

PunjabKesari

सौंफ इसेंशियल ऑयल

सौंफ इसेंशियल ऑयल भी मच्छरों को भगाने के लिए काफी प्रभावी माना गया है। डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियां फैलाने वाले मच्छरों से बचाव के लिए इस तेल का इस्तेमाल  किया जाता है। हालांकि इसका उपयोग करने से पहले किसी जानकार या डॉक्टर किसलाह जरूर ले लें। 

PunjabKesari

लेमनग्रास ऑयल 

घरों से मच्छरों को दूर भगाने के लिए लेमनग्रास ऑयल बहुत फायदेमंद है। जब भी मच्छर आपको ज्यादा परेशान करे तो अपने बॉडी पर लेमनग्रास ऑयल लगा लें। इससे मच्छर आपके आसपास नहीं भटकेंगे।  इसके अलावा लेमनग्रास ऑयल का घर पर भी छिड़काव कर सकते हैं।

PunjabKesari
नीम का तेल

नीम के फायदे तो सभी जानते ही हैं। मच्छरों को भगाने में भी नीम का इस्तेमाल किया जा सकता है। इनफ्यूजर की मदद से नीम के तेल का पूरे कमरे में छिड़काव करें, इसके बाद वहां से मच्छरों का नामो-निशान ही मिट जाएगा।  इसके अलावा नारियल तेल में नीम के तेल को मिलाकर बच्चे के शरीर पर भी लगाया जा सकता है। आप चाहें तो नारियल के तेल में नीम का तेल मिलाकर उसका दीया भी जला सकते हैं। 

PunjabKesari

लैवेंडर ऑयल

मच्छर भगाने वाली रिफिल में नींबू का रस और लैवेंडर तेल को भरकर लगाएं। इसके अलावा आप लैवेंडर ऑयल को सिट्रोनेला तेल और यूकेलिप्टस ऑयल के साथ मिक्स कर कमरे में स्प्रे कर सकते हैं।  हर 2-3 घंटों बाद स्प्रे करते रहें। आप चाहें तो लैवेंडर ऑयल को बच्चों के हाथ-पैरों पर भी लगा सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static